Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य


पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव 14 फरवरी को, आठ बजे शुरू होगा मतदान, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव 14 फरवरी को, आठ बजे शुरू होगा मतदान, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

चंडीगढ़, 13 फरवरी(वार्ता) पंजाब के आठ नगर निगमों, 109 नगर परिषदों तथा नगर पंचायतों के लिये 14 फरवरी रविवार को होने वाले चुनाव के लिये मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और सायं चार बजे तक चलेगा।

राज्य चुनाव आयाेग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि चुनावों के लिये सभी तैयारियाँ की जा चुकी हैं। चुनाव, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के लिये भारतीय प्रशासनिक सेवा(आइएएस) और राज्य सिविल सेवा(पीसीएस) के कुल 30 अधिकारी बतौर पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। इनके अलावा भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) रैंक के पुलिस महानिरीक्षक/उप महानिरीक्षक पुलिस पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं जिनमें मोहाली, रोपड़ और फतेहगढ़ साहिब के लिए मुखविंदर सिंह छीना, अमृतसर, तरन तारन, गुरदासपुर और पठानकोट के लिए सुरजीत सिंह, बठिंडा, मानसा, फऱीदकोट के लिए बलजोत सिंह राठौर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, नवांशहर के लिए सुरिंदर कुमार कालिया, फिऱोज़पुर, श्री मुक्तसर साहिब, मोगा और फ़ाजि़ल्का के लिए हरबाज सिंह तथा पटियाला, लुधियाना, बरनाला और संगरूर के लिए गुरिन्दर सिंह ढिल्लों को तैनात किया गया है।

प्रवक्ता के अनुसार मतदान इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों(इवीएम) के माध्यम से होगा तथा इस सम्बंध में 7000 इवीएम का प्रबंध किया गया है। मतदान कार्य निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराने के लिये 20510 सरकार कर्मचारी और लगभग 19,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि नगरपालिका चुनाव के कुल 2302 वॉर्डों के लिए 9222 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल 4102 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं जिनमें 1708 संवेदनशील और 161 अति संवदेनशील घोषित किये गये हैं। सायं चार बजे मतदान समाप्ति के समय जो मतदाता मतदान केंद्र परिसर में हाेंगे उन्हें ही मतदान का मौका दिया जाएगा। सरकार ने 14 और 17 फरवरी को ड्राई-डे घोषित किया है। मतगणना 17 फऱवरी सुबह नौ बजे होगी।

रमेश1616वार्ता

image