Friday, Apr 19 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चित्तौड़गढ़ में स्थानीय बनाम बाहरी मुद्दा रहेगा हावी

चित्तौड़गढ़ में स्थानीय बनाम बाहरी मुद्दा रहेगा हावी

चित्तौडग़ढ़ 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में चित्तौडग़ढ़ लोकसभा क्षेत्र में इस बार भी चुनाव में स्थानीय बनाम बाहरी प्रत्याशी का मुद्दा हावी रहने की संभावना है।

इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार सांसद चन्द्रप्रकाश जोशी स्थानीय प्रत्याशी है जबकि कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा बाहरी प्रत्याशी है और स्थानीय बनाम बाहरी के मुद्दे पर मुकाबला होता दिखाई दे रहा है। श्री जोशी चित्तौड़गढ जिले के निवासी है जबकि श्री ईडवा नागौर जिले के निवासी हैं जो राजसमंद से सांसद रहे है। वह पिछले पांच वर्षों से भी अधिक समय से यहां कांग्रेस के जिला प्रभारी है।

चित्तौड़गढ़ में वर्ष 1999 के चुनाव से पूर्व भाजपा पर बाहरी उम्मीदवार थोपने का ठप्पा लगा लेकिन 1999 में भाजपा ने श्रीचंद्र कृपलानी को चुनाव मैदान में उतारकर यह दाग धो दिया लेकिन वर्ष 2009 कांग्रेस ने यहां से उदयपुर की डा. गिरिजा व्यास को चुनाव मैदान में उताकर फिर बाहरी प्रत्याशी के मुद्दे को खड़ा कर दिया। इसके बाद वर्ष 2014 में भी डा़ व्यास कांग्रेस की प्रत्याशी रही लेकिन वह चुनाव हार गई। इस बार नागौर जिले के श्री ईडवा को कांग्रेस ने उतारकर स्थानीय बनाम बाहरी प्रत्याशी का मुद्दे को बरकरार रखा है।

लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में गत विधानसभा चुनावों में चार भाजपा और चार कांग्रेस ने जीती है। इन आठों विधानसभा क्षेत्र में अफीम उत्पादक होने के चलते लोकसभा की राजनीति अफीम काश्तकारों पर टिकी हुई है, लेकिन गत लोकसभा चुनाव में श्री जोशी मोदी लहर में करीब साढ़े तीन लाख मतों से विजयी हुए थे। श्री जोशी इस बार भी पाकिस्तान पर एयर स्ट्राईक के बाद बनी मोदी लहर एवं पांच वर्षो में किये अपने विकास कार्यों के कारण अपनी जीत का दावा कर रहे है।

उधर कांग्रेस चार विधानसभा क्षेत्रों पर खुद का कब्जा, राज्य में उनकी सरकार एवं क्षेत्र में तीन लाख के करीब राजपूत मतदाता होने के चलते श्री ईडवा को एक मजबूत उम्मीदवार के रुप में चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस का मानना है कि भाजपा उम्मीदवार के ब्राह्मण होने से राजपूत मतों का ध्रूवीकरण होगा। दोनों ही उम्मीदवारों का अंदरखाने अपने ही दलों में विरोध के हालात भी बताये जा रहे हैं।

image