Friday, Apr 26 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ी

कर्नाटक में लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ी

बेंगलुरु, 03 जून (वार्ता) कर्नाटक में अब तक 30,000 से अधिक लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू राज्यव्यापी लॉकडाउन को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

राज्य के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने गुरुवार काे यहां संवाददाता सम्मेलन में इस आशय की घोषणा की। उन्होंने लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित हुए विभिन्न वर्गाें के लोगों के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की दूसरी किस्त भी जारी करने की भी घोषणा की।

श्री येदियुरप्पा ने कहा कि लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति की सलाह के अनुरूप है।

श्री येदियुरप्पा ने कहा कि 14 जून के बाद राज्य सरकार मानदंडों में ढील देने के लिए तैयार होगी, बशर्ते मामले कम हों। उन्होंने कहा,“अगर परीक्षण सकारात्मकता दर पांच फीसदी तक कम हो जाती है और लोग सहयोग करते हैं, तो सरकार पूरी तरह से मानदंडों में ढील देने तथा लॉकडाउन को हटाने के लिए तैयार है।”

वित्तीय राहत के बारे में श्री येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार पावरलूम, फिल्म और दूरदर्शन, मत्स्य पालन, मुजराई कर्मचारियों और मस्जिदों के इमामों के पद पर कार्यरत प्रत्येक व्यक्ति के लिए 3,000 रुपये का मुआवजा प्रदान करेगी। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को तीन-तीन हजार रुपये और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो-दो हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों को गुजारा भत्ता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, इसलिए सरकार ने उनके लिए 5,000 रुपये का मुआवजा बढ़ा दिया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार वकीलों के कल्याण कोष में भी पांच करोड़ रुपये का योगदान देगी। मुआवजे की राशि एक सप्ताह के भीतर प्रोसेस की जाएगी।

लॉकडाउन के तहत, आवश्यक चीजों के स्टोर सुबह 0600 बजे से 1000 बजे तक चालू रहेंगे और आपात स्थिति और टीकाकरण उद्देश्यों को छोड़कर लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। आवश्यक सेवाओं की समयावधि पुनः 0600 बजे से 1000 बजे तक होगी।

श्री येदियुरप्पा ने कहा कि 1000 बजे के बाद सभी दुकानें बंद हो जाएंगी, केवल निर्माण, विनिर्माण और कृषि क्षेत्रों को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी जबकि सार्वजनिक परिवहन भी बंद रहेगा।

उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों में स्थिति के आधार पर संबंधित उपायुक्तों को सख्ती से पूर्णबंदी लागू करने की अनुमति दी गई है।

इससे पहले विपक्षी जनता दल (एस) और कांग्रेस ने भी लोगों की जान बचाने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया था।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image