Friday, Apr 19 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में जैसलमेर एवं उदयपुर जिले में टिड्डी दल का हमला

राजस्थान में जैसलमेर एवं उदयपुर जिले में टिड्डी दल का हमला

जयपुर, 27 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर एवं उदयपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में टिड्डी दलाें ने हमला कर दिया है। राज्य के कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशासन को सभी संभव उपाय करने के निर्देश दिये है।

श्री कटारिया ने जैसलमेर जिले में टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जैसलमेर जिला कलक्टर नमित मेहता से बात की और टिड्डी नियंत्रण के उपायों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ व्यापक स्तर पर अंजाम देने के निर्देश दिये।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन तथा सभी संबंधित विभाग मिलकर वर्तमान में टिड्डी नियंत्रण के काम में पूरी व्यापकता से किए जा रहे प्रयासों को और अधिक तेज कर किसानों को राहत प्रदान करें। उन्होंने बताया कि सरकार इस दिशा में पूरी तरह संवेदनशील है और कई कदम उठाये गये है तथा गंभीर रहकर पूरी स्थितियों पर निगरानी रख रही है। इस आपदा की घड़ी में सरकार किसानों के साथ है तथा उनकी तमाम स्थितियों से वाकिफ है। किसानों के हितों का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

जिला कलक्टर ने कृषि मंत्री को टिड्डियों से प्रभावित जिले के विभिन्न क्षेत्रों की वस्तुस्थिति की जानकारी दी और बताया कि जिला प्रशासन इस मामले में पूरी सतर्कता और गंभीरता से जुटा हुआ है तथा ग्रामीण अंचलों मेंं टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में नियंत्रण के सभी संभव उपायों और संसाधनों को काम में लिया जा रहा है। इसके लिए कृषि सहित सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को एलर्ट मोड में रखा गया है।

उदयपुर जिले के कोटड़ा क्षेत्र में गुजरात की तरफ से टिड्डी दलों ने हमला कर दिया जहां कृषि विभाग टिड्डी नियंत्रण के उपाय कर रहा है। टिड्डी दलों ने क्षेत्र के जिन स्थलों पर पड़ाव डाल रखा है उन्हें चिह्नित कर मशीन से स्प्रे किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान से गुजरात में आये टिड्डी दलों के हमला कर देने से उसके नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार ने ग्यारह टीमें गुजरात भेजी हैं। ये टिड्डी दल गुजरात से उदयपुर जिले में भी प्रवेश कर जाने से राजस्थान में भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है।

जोरा

वार्ता

image