Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


वर्ष 1992 में जूही चावला के अभिनय के विविध रूप देखने को मिले। इस वर्ष उनकी राधा का संगम, मेरे सजना साथ निभाना, बेवफा से वफा और बोल राधा बोल जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयीं जो महिला प्रधान थी। फिल्म बोल राधा बोल में जूही चावला ने गांव की एक अल्हड़ युवती का किरदार निभाया जिसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किया गया।
वर्ष 1993 में जूही चावला को महेश भटृ के निर्देशन में बनी फिल्म हम हैं राही प्यार के, में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उन्होंने अपने चुलबुले किरदार से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय के लिये वह अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयीं। इसी वर्ष उन्हें यश चोपड़ा की फिल्म ..डर ..में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी।
वर्ष 1997 में जूही चावला ने उद्योगपति जय मेहता के साथ शादी कर ली। वर्ष 1999 में जूही चावला ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और शाहरुख खान के साथ मिलकर ..ड्रीम्स अनलिमिटेड ..बैनर की स्थापना की। इस बैनर के तहत सबसे पहले ..फिर भी दिल है हिंदुस्तानी.अशोका .. चलते-चलते जैसी फिल्मों का निर्माण किया।
जूही चावला के सिने करियर में उनकी जोड़ी आमिर खान के साथ काफी पसंद की गयी। जूही चावला ने हिंदी फिल्मों के अलावे पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया है। शहीद उधम सिंह,देश होया परदेस और वारिस साह जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने कन्नड़,मलयालम ,तमिल फिल्मों में भी अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया। जूही चावला ने अपने सिने करियर में लगभग 80 फिल्मों में अभिनय किया है। जूही चावला आज भी पूरे जोशो- खरोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।
प्रेम.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image