Thursday, Jun 20 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
खेल


लांग जंपर मुरली श्रीशंकर डायमंड लीग में नहीं करेंगे शिरकत

लांग जंपर मुरली श्रीशंकर डायमंड लीग में नहीं करेंगे शिरकत

चेन्नई 07 सितंबर (वार्ता) एशियाई खेल 2023 की तैयारी पर अपना ध्यान केंद्रित करने इरादे से भारतीय लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने अमेरिका के यूजीन में 16 और 17 सितंबर को आयोजित होने वाली आगामी डायमंड लीग 2023 एथलेटिक्स प्रतियोगिता के फाइनल से अपना नाम वापस ले लिया है।

श्रीशंकर डायमंड लीग के फाइनल में क्वालीफाई करने वाले पहले लॉन्ग जंपर एथलीट हैं। ज्यूरिख डायमंड लीग में 7.99 मीटर की छलांग लगाकर 5वां स्थान हासिल करने वाले श्रीशंकर ने अविनाश साबले (3000 मी) और ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा (भाला फेंक) के साथ यूजीन में होने वाले डायमंड लीग फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की थी।

लॉन्ग जम्प में 8.41 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड रखने वाले मुरली श्रीशंकर ने ज्यूरिख चरण से पहले पेरिस और लुसाने चरण में क्रमश: तीसरा और पांचवां स्थान हासिल किया था। डायमंड लीग के प्रत्येक चरण में एथलीटों को उनकी अंतिम स्थिति के आधार पर क्वालीफाइंग अंक मिलते हैं। सभी चरणों के बाद, शीर्ष छह एथलीट सीज़न के अंत में होने वाले फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की करते हैं।

डायमंड लीग फाइनल 2023 में लॉन्ग जंप प्रतियोगिता हांगझोऊ में होने वाले एशियाई खेल 2023 में पुरुषों के लॉन्ग जंप क्वालीफाइंग राउंड से ठीक 12 दिन पहले, 17 सितंबर को निर्धारित है। दो आयोजनों के बीच कम समय होने के कारण मुरली श्रीशंकर ने डायमंड लीग फाइनल की बजाय एशियाई खेलों को प्राथमिकता देने का विकल्प चुना है।

श्रीशंकर ने मार्च में तीसरे इंडियन ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने ग्रीस के कल्लिथिया में वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर कांस्य लेबल इवेंट और मई में एमवीए हाई-परफॉर्मेंस एथलेटिक्स मीट (यूएसए) में भी पोडियम में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

हालांकि, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के रजत पदक विजेता का पिछले महीने बुडापेस्ट में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में निराशाजनक प्रदर्शन रहा और वह फाइनल में जगह बनाने में असफल रहे। उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में 7.74 मीटर की छलांग लगाई थी जो फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए नाकाफी थी।

प्रदीप

वार्ता

More News
इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया

20 Jun 2024 | 11:38 AM

ग्रॉस आइलेट 20 जून (वार्ता) फिल सॉल्ट नाबाद (87) और जॉनी बेयरस्टो नाबाद (48) की आतिशी पारियों के दम पर इंग्लैंड ने टी-20 विश्वकप केे सुपर आठ मुकाबले में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हरा दिया है।

see more..
दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया

19 Jun 2024 | 11:52 PM

नॉर्थ साउंड, 19 जून (वार्ता) क्विंटन डिकॉक(74) और कप्तान एडन मारक्रम (46) रनों की तूफानी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को टी-20 विश्वकप के सुपर आठ, ग्रुप दो के मुकाबले में अमेरिका को 18 रनों से हरा दिया है।

see more..
image