Friday, Mar 29 2024 | Time 01:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना प्रतिबंधों के बीच भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा शुरु

कोरोना प्रतिबंधों के बीच भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा शुरु

पुरी, 12 जुलाई (वार्ता) ओडिशा में कोरोना प्रतिबंध और लॉकडाउन के साए में कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को श्री जगन्नाथ मंदिर से भगवान जगन्नाथ, भगवान बलवद्र और देवी सुभद्रा की रथयात्रा शुरु हुई।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि रथ यात्रा के उत्सव कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरे वर्ष केवल पुरी में ही भक्तों की भागीदारी के बिना मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन ने पुरी में कल रात से कर्फ्यू लगाकर सभी प्रवेश बिंदुओं को सील कर दिया। सुरक्षा के 65 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया और बस और ट्रेन सेवाओं का संचालन बंद कर दिया।

उन्होंने बताया कि भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बलवद्र और बहन देवी सुभद्रा को गोपाल भोग लगाने के साथ दैनिक अनुष्ठान शुरू हुआ। अनुष्ठानों के तहत पहले भगवान बलभद्र को ‘रत्न वेदी’ से बाहर निकाला गया और औपचारिक ‘पहंडी बिजे’ के माध्यम से ‘तलध्वज’ नामक रथ में स्थापित किया गया। उसके बाद देवी सुभद्रा को ‘दार्पदलन रथ’ पर ले जाया गया। ‘हरिबोल और जय जगन्नाथ’ के उद्घोष के साथ मंदिर के सेवकों ने आनंद बाजार और ‘बैशी पहाचा’ के माध्यम से कड़ी सुरक्षा के बीच लायंस गेट तक शंख बजाते हुए मंदिर से देवताओं को अपने कंधों पर उठा ले लिया।

उन्होंने कहा कि रथों पर तीन देवताओं को स्थापित करने के बाद गोवर्धन मठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अपने छह अनुयायियों के साथ रथों पर स्थापित देवताओं के दर्शन किए और जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के निमंत्रण पर पूजा अर्चना की।

उन्होंने कहा कि पुरी के ‘गजपति’ दिब्यसिंह देब द्वारा तीनों रथों पर ‘चेरा पन्हारा’ (सोने की झाड़ू से तीन रथों की सफाई) करने के बाद मंदिर प्रशासन ने तय किए गए एक घंटे के अंतराल पर रथों को एक-एक कर खींचा जाएगा। यह कार्यक्रम दोपहर दो बजे तक खत्म हो जाएगा ।

राम टंडन

जारी वार्ता

image