Friday, Mar 29 2024 | Time 13:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भगवान महाकालेश्वर की धूमधाम से निकली श्रावण माह के अंतिम सोमवार की सवारी

भगवान महाकालेश्वर की धूमधाम से निकली श्रावण माह के अंतिम सोमवार की सवारी

उज्जैन, 12 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में भगवान श्री महाकालेश्वर की श्रावण माह की निकलने वाली सवारियों के क्रम में चौथे और अंतिम सोमवार को धूमधाम से सवारी निकली।

सवारी में भगवान महाकालेश्वर ने विभिन्न स्वरूपों में भक्तों को दर्शन दिये। जिसमें पालकी में श्री चन्द्रमोलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, बैलगाडी में गरूड पर शिवतांडव एवं बैलगाडी में नंदी पर श्री उमा-महेश के स्वरूप में विराजमान होकर अपनी प्रजा का हाल जानने निकले।

भगवान की सवारी निकलने के पूर्व प्रदेश के लोक निर्माण विभाग तथा उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और लोक स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण विभाग मंत्री तुलसी सिलावट ने मंदिर के सभामंडप में भगवान की पूजा-अर्चना की। पूजा शासकीय पुजारी पं. घनश्याम शर्मा द्वारा संपन्न कराई गई। इस अवसर पर सभामंडप में जिले के विधायक रामलाल मालवीय, महेश परमार, मुरली मोरवाल, पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता, संभागायुक्त अजीत कुमार, कलेक्टर शशांक मिश्र, पुलिस अधीक्षक सचिन अतुलकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सवारी की पालकी जैसे ही मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची वहां सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा पालकी में विराजित भगवान को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी गयी। उसके बाद सवारी परंपरागत मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाडी से होती हुई रामघाट पहुंची। जहां मंत्री वर्मा ने मां शिप्रा का पूजन-अर्चन किया तथा चुनर ओढ़ाई। इसके बाद क्षिप्रा के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन किया गया।

सवारी रामानुजकोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिक चौक खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार और गुदरी बाजार से होती हुई पुन: श्री महाकालेश्वर मंदिर की ओर रवाना हुई।

image