Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टिड्डी विभाग बंद करने से नुकसान उठाना पड़ा - गहलोत

टिड्डी विभाग बंद करने से नुकसान उठाना पड़ा - गहलोत

जैसलमेर, 30 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और जालौर जिलों में टिड्डियों के हमलों से किसानों को हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पश्चिमी जिलों में टिड्डी विभाग बन्द करने से नुकसान उठाना पड़ा है।

श्री गहलोत ने सोमवार को जैसलमेर जिले के रामगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लम्बे समय से क्षेत्र में टिड्डी नहीं आ रही थीं जिसके चलते पश्चिमी जिलों में टिड्डी विभाग बन्द कर दिया गया। इसी वजह से काफी नुकसान उठाना पड़ा। उन्होंने कहा कि हालांकि केंद्र सरकार ने मानव संसाधन और वाहन उपलब्ध कराए, लेकिन इसमें काफी देर हो गई।

श्री गहलोत ने कहा कि इससे पहले टिड्डी दलों का लम्बे समय तक कभी इस तरह पड़ाव नहीं रहा। इस बार टिड्डियों के लगातार आने से किसानों को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को समय पर सूचना भेजी गई थी, लेकिन आरोप प्रत्यारोप की बजाय उचित यही है कि किसानों को राहत दी जाये। टिड्डी खत्म होनी चाहिए। राज्य सरकार किसानों की हरसंभव सहायता करेगी।

श्री गहलोत ने कहा कि हम मुस्तैद हैं। जिला प्रशासन अपना काम कर रहा है, लेकिन किसानों को भी टिड्डी दलों को लेकर सतर्क रहना होगा। किसान समय पर जिला प्रशासन को सूचना दें, ताकि टिड्डी हमलों से बचाव के प्रयास किये जा सकें।

भाटी सुनील

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image