Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ले जनरल देवेंद्र शर्मा होंगे पश्चिमी कमान के कमांडर

ले जनरल देवेंद्र शर्मा होंगे पश्चिमी कमान के कमांडर

चंडीगढ़,15 मई (वार्ता) ले जनरल देवेंद्र शर्मा सेना की पश्चिमी कमान के कमांडर हाेंगे और जल्द ही अपना कार्यभार सम्भालेंगे। इससे पहले वह वज्र कोर के कमांडर थे जिसकी कमान अब ले जनरल विजय बी नायर के हाथ में होगी।जनरल शर्मा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हाेंने 10 फरवरी 2022 को वज्र कोर की कमान सम्भाली थी। तीन दशक से अधिक के शानदार कैरियर में उन्हें अनेक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सम्भालने का अनुभव हासिल है। उनका एलओसी, ऑपरेशन रक्षक, ऑपरेशन विजय और ऑपरेशन पराक्रम के साथ आतंकवाद विरोधी अभियानों सहित विविध ऑपरेशनों में योगदान रहा है।

वज्र कोर के कमांडर के रूप में उन्होंने सैन्य प्रशिक्षण और अन्य सेवाओं को एकीकृत कर ऑपरेशनल तैयारियों का स्तर बढ़ाया और साथ ही सामर्थ्य निर्माण और क्षमता वृद्धि की दिशा में विभिन्न उपाय भी किए। युद्ध क्षमता और ऑपरेशनल दक्षता बढ़ाने के लिए वज्र कोर के सभी स्वरूपों में विभिन्न विशेष सैन्य अभ्यास आयोजित किए गए। उन्होंने सीमा सुरक्षा बल के साथ तालमेल भी बढ़ाया।

जनरल शर्मा ने पूर्व सैनिकों, उनके आश्रितों और युद्ध विधवाओं के कल्याणार्थ नियमित संवाद को बढ़ावा दिया। उनके मार्गदर्शन में अनेक देशभक्ति और राष्ट्र गौरव के कार्य़क्रम आयोजित किए गए। उन्होंने युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों

में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उनके ही सानिध्य में पंजाब में अनेक अग्निवीर भर्ती रैलियां आयोजित की गईं।

वज्र कोर की कमान सम्भालने वाले ले जनरल नायर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं। वह जून 1988 में पंजाब रेजिमेंट में आये थे। लगभग साढ़े तीन दशक से अधिक के शानदार कैरियर में उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुये विभिन्न जिम्मेदारियां संभालीं।

रमेश.श्रवण

वार्ता

image