Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमोबेश सभी प्रमुख केंद्रीय नेताओं ने राम मंदिर, गंगा, राफेल, अडानी, अंबानी, बैंक लोन घोटाला, किसानों के कर्ज और विभिन्न स्तरों पर भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोपों के बाण छोड़े। आश्चर्यजनक तथ्य यह रहा कि देश के नुमाइंदे इन नेताओं ने छत्तीसगढ़ की देह का नासूर बन चुके नक्सलवाद के खात्मे पर कुछ ठोस नहीं कहा।
विपक्ष के आरोपों और कस्में-वादों तथा सत्ता पक्ष की अपनी उपलब्धियों के बखान के शोरगुल में जल, जंगल और जमीन की दरकार, बेरोजगारी, कुपोषण, पलायन, किसानों की खुदकुशी की विवशताओं के साथ ही वैश्विक उदारीकरण की धुंध में लुप्त होती पुरातन संस्कृति जैसे स्थानीय मुद्दे दबकर रह गये और जनसामान्य से जुड़ी आवश्कताओं को दरकिनार ही कर दिया गया ।
छत्तीसगढ़ के सुदूर इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में अकाल दम तोड़ती जिंदगी को लेकर लोकतंत्र के रहनुमाओं ने कुछ नहीं कहा। गंगा जल छूकर किसानों का कर्ज माफ करने की कसमें खाने वालों ने अलबत्ता ये नहीं कहा कि किसानों के खेतों पर क्रंकीट के जंगल खड़े नहीं किए जायेंगे। एक या दो रुपये में चावल उपलब्ध कराने का दंभ भरने वाले नेताओं ने गरीब किसानों और मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए किसी ठोस योजना का खाका पेश नहीं किया ।
यहां की जनता को विशेषकर युवाओं को रोजगार की जरुरत है, न कि किसी आश्वासन के और आकलनों के मुताबिक नोटबंदी के बाद लाखों की संख्या में रोजगार समाप्त हुए है और इससे पीड़ित लोगों के मन-मस्तिष्क में मौजूदा व्यवस्था के प्रति जो उथल-पुथल है, उसकी तरफ भी ध्यान देना लाजिमी होता है।
टंडन
जारी वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image