Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश: आठ संसदीय क्षेत्रों के लिए कल मतदान, तैयारियां पूरी

मध्यप्रदेश: आठ संसदीय क्षेत्रों के लिए कल मतदान, तैयारियां पूरी

भाेपाल, 12 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत मध्यप्रदेश की आठ संसदीय सीटों पर कल मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। मतदान को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। चौथे चरण की इन आठ सीटों पर कुल 74 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपन राजन ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चौथे चरण में प्रदेश की शेष आठ लोकसभा सीटें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा के लिए कल मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। मतदान से डेढ़ घंटे पहले माॅकपोल की कार्रवाई की जाएगी। मतदान को लेकर कुल 18 हजार सात मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें 231 सहायक मतदान केन्द्र शामिल हैं।

श्री राजन ने बताया कि इन आठों संसदीय क्षेत्रों पर कुल 74 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें देवास और मंदसौर में आठ-आठ, खंडवा में 11, खरगोन में पांच, रतलाम में 12, धार में सात, इंदौर में 14 और उज्जैन में नौ प्रत्याशी शामिल हैं। इससे पहले मध्यप्रदेश की कुल 29 संसदीय सीटों में 19 अप्रैल को प्रथम चरण में छह सीटों, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को छह सीटों, तीसरे चरण में 07 मई को नौ सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। अब प्रदेश की शेष आठ लोकसभा सीटों के लिए कल मतदान होगा।

प्रदेश में चौथे चरण में आठ संसदीय सीटों पर होने वाले मतदान के लिए कुल एक करोड़ 63 लाख 70 हजार 654 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 82 लाख 48 हजार 091 पुरुष मतदाता, 81 लाख 22 हजार 175 महिला मतदाता तथा 388 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। वहीं मतदान दल अपने मतदान केन्द्र की सामग्री ईवीएम, वीवीपैट के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दिए गए हैं।

मतदान केन्द्रों पर आयोग द्वारा रैम्प व्यवस्था, पेयजल, फर्नीचर, मेडिकल किट, विद्युत व्यवस्था, हेल्प डेस्क, साईनेज (संकेतक) टायलेट, छाया की व्यवस्था, वालंटियर्स, शिशुगृह की व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए वाहन व्यवस्था आदि की सुविधाएं मुहैया करायी गयी है। चौथे चरण के साथ ही राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा।

बघेल

वार्ता

image