Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश 2025 तक देश के सर्वश्रेष्ठ प्रदेशो में से एक होगा - कमलनाथ

मध्यप्रदेश 2025 तक देश के सर्वश्रेष्ठ प्रदेशो में से एक होगा - कमलनाथ

इंदौर, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर के नेहरू स्टेडियम से आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हम नागरिकों के सहयोग से वर्ष 2025 तक प्रदेश को देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में शुमार करने का प्रयास करेंगे।

श्री कमलनाथ ने यहां अपने एक वर्ष के कार्यकाल की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार बनने के बाद ही लोकसभा चुनाव शुरू हो गये थे। आदर्श आचार संहिता लगने के चलते हम ढाई महीने कार्य नहीं कर सके। उन्होंने कहा लेकिन इसके बावजूद हमने जनता से किये गए वादों में से 365 वचन पूरे किये हैं।

श्री कमलनाथ ने अपने एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि हमारे सरकार में आने के समय राज्य का खजाना खाली था। वस्तु एवं सेवा कर के तहत राज्य को मिलने वाला हिस्सा केंद्र से नहीं मिल रहा है। इसके बावजूद हमने लगभग 30 लाख किसानों के ऋण माफ किये हैं।

उन्होंने कहा कि हमने पहले चरण में दाे लाख रूपये तक के कालातीत ऋण जबकि 50 हजार रूपये तक के चालू फसल ऋण माफ़ किये हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा दूसरे चरण की ऋण माफी हमने शुरू कर दी है। जिसमें हम एक लाख रूपये तक के चालू ऋण तथा दो लाख रूपये तक के कालातीत ऋण माफ करने जा रहे हैं।

श्री कमलनाथ ने यहां किसानों के हितार्थ एक नयी योजना 'भविष्य' प्रारम्भ करने की घोषणा करते हुए कहा कि आज समस्या कम कृषि उत्पादन की न होकर अधिक उत्पादन की है। जिसके मद्देनजर फसलों के उचित भंडारण की क्षमता बढाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि 'भविष्य' योजना के तहत नए भंडार गृहों का निर्माण करने के साथ पुराने भंडार गृहों को दुरुस्त क़िया जाएगा। उन्होंने कहा खेती को लाभ का धंधा बनाने के उद्देश्य से मौजूदा सिचाई, बिजली क्षमता में इजाफा किये जाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

जितेंद्र विश्वकर्मा

जारी वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image