Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतेजाम

महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतेजाम

उज्जैन, 03 मार्च (वार्ता) बारह ज्योतिर्लिंगो में प्रमुख एवं विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर में कल मनाए जाने वाले महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर देश विदेश से आने वाले दर्शनार्थियो के लिए सुरक्षा एवं सुविधा को देखते हुए व्यापक स्तर पर व्यवस्था की गयी है।

प्राचीन समय से शिव की नगरी में महाशिवरात्रि पर्व कल सोमवार के संयोग के साथ मनायी जायेगी और महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व भगवान शिव के विवाहोत्सव के रुप में मनाये जाने के कारण शिव नवरात्रि पर्व के रुप में मनाया जाता है। इसके तहत महाशिवरात्रि के पूर्व भगवान महाकालेश्वर को अलग अलग स्वरुपों में मंहगें आभूषणों से प्रतिदिन श्रंगारित किया जाता है।

इसके अलावा महाशिवरात्रि के दूसरे दिन भगवान को विशेष रुप से पुराने समय से क्विंटलो फूलों से सजाया जाता है, जिसे आम श्रद्धालु सेहरा कहते हैं। इसके साथ ही मंदिर में प्रतिदिन तडके होने वाली भस्माती वर्ष में केवल एक बार महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दोपहर में होती है।

महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए आज देर रात से ही मंदिर के पट खुल जाएंगे और इसके बाद भस्मार्ती के पश्चात आम दर्शनार्थियो के लिये दर्शन के लिये पट खुले रहेंगे और दर्शन का सिलसिला महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर पूरी रात्रि खुले रहेंगे और दूसरे दिन दोपहर भस्मार्ती होगी। हमेशा की तरह मंदिर के पट 40 घंटे से अधिक समय तक खुले रहेंगे।

आधिकारिक सूत्रो के अनुसार महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर यहां आने हजारो दर्शनार्थियो को दृष्टिगत रखते हुए मंदिर प्रबंध समिति एवं जिला एवं पुलिस प्रशासन ने उनकी सुरक्षा और सुविधा के लिये 250 रुपये के शीघ्र दर्शन व्यवस्था ‘सशुल्क’, दिव्यांग और वीवीआईपी के लिये अलग अलग व्यवस्था की है और मंदिर के आसपास बैरिकेट्स लगाये गये है। वहीं, हजारो पुलिसकर्मी और अधिकारियो को तैनात किया गया है।

More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image