Friday, Mar 29 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
खेल


महाबली सतपाल के शिष्यों ने किया कमाल

महाबली सतपाल के शिष्यों ने किया कमाल

नूर सुल्तान, 21 सितंबर (वार्ता) पद्मभूषण से सम्मानित कुश्ती गुरु महाबली सतपाल के शिष्यों ने यहां चल रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कमाल का प्रदर्शन करते हुए देश को गौरवान्वित किया है।

द्रोणाचार्य अवार्डी कोच सतपाल नूर सुल्तान में अपने शिष्यों का हौसला बढ़ने के लिए खुद मौजूद हैं। सतपाल के शिष्य दीपक पुनिया 86 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि रवि कुमार 57 किग्रा में कांस्य पदक जीत चुके हैं। दोनों ने ओलम्पिक कोटा भी हासिल किया है।

महाबली सतपाल ने अपने शिष्यों की उपलब्धियों पर कहा, “मुझे ख़ुशी है कि दीपक फाइनल में पहुंच गए हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि वह कल स्वर्ण पदक भी जीतेगा और सुशील का इतिहास दोहराएगा। रवि ने भी कांस्य पदक जीता है और ओलम्पिक कोटा हासिल किया है। ये दोनों पहलवान अगले साल टोक्यो ओलम्पिक में भारत को पदक दिलाएंगे।”

सतपाल के शिष्य दीपक पुनिया ने 86 किग्रा फ्रीस्टाइल ओलम्पिक वजन वर्ग में इतिहास बना दिया है। दीपक अब सतपाल के ही शिष्य सुशील कुमार के 2010 में मॉस्को में हुई विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के इतिहास की बराबरी करने से एक कदम दूर रह गए हैं। सुशील विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं। सुशील हालांकि इस बार अपने 74 किग्रा वर्ग में शुरू में ही पराजित हो गए।

दीपक से पहले सतपाल के ही एक अन्य शिष्य रवि कुमार ने 57 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता था और देश को ओलम्पिक कोटा भी दिलाया था। उल्लेखनीय है कि सुशील ने 2010 में जब मॉस्को में स्वर्ण पदक जीता था तब सतपाल उनके साथ मॉस्को में मौजूद थे और रवि तथा दीपक की कामयाबी के समय भी वह नूर सुल्तान में मौजूद हैं।

इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने वाले दुनिया के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया बेशक इस समय योगेश्वर दत्त के अखाड़े में ट्रेनिंग करते हैं लेकिन बजरंग की शुरूआती ट्रेनिंग सतपाल के छत्रसाल अखाड़े में हुई थी।

राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image