Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महागठबंधन में महाभारत

महागठबंधन में महाभारत

पटना 25 सितंबर (वार्ता) बिहार में विधनसभा की पांच और लोकसभा की एक सीट के लिए होने वाले उप चुनाव में सीट की दावेदारी को लेकर महागठबंधन के घटक दलों में महाभारत छिड़ गया है।

उप चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नीत महागठबंधन के घटक कांग्रेस, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के वरिष्ठ नेताओं की हुई संयुक्त बैठक के बगैर ही राजद ने विधानसभा की चार सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। इसी से नाराज हम और वीआईपी ने भी एक-एक सीट पर दावा ठोक महाभारत छेड़ दिया।

राजद ने नाथनगर से राबिया खातून, बेलहर से रामदेव यादव, सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम और दरौंदा से उमेश सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। राजद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने आज अपने सरकारी आवास पर उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का सिंबल भी दे दिया है। वहीं, समस्तीपुर (सु) लोकसभा सीट और किशनगंज विधानसभा सीट को लेकर फिलहाल महागठबंधन में किसी तरह का कोई मतभेद नहीं है। इस सीट से महागठबंधन की ओर से कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

किशनगंज विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2015 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. जावेद आजाद को जीत मिली थी। उन्हें कांग्रेस ने इस वर्ष लोकसभा चुनाव में किशनगंज सीट से उम्मीदवार बनाया। डॉ. जावेद के लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के कारण किशनगंज विधानसभा सीट खाली हुई है। वहीं, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन के कारण समस्तीपुर लोकसभा सीट रिक्त हुई है।

उपाध्याय सूरज

जारी (वार्ता)

image