Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


महिंदा राजपक्षे बनेेंगे श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री

महिंदा राजपक्षे बनेेंगे श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री

कोलंबो 21 नवंबर (वार्ता) पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे गुरुवार को श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

गत शनिवार को श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार एवं श्री महिंदा के अनुज गोताबाया राजपक्षे की जीत हुई थी जिसके बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा देने की घोषणा की थी। श्री विक्रमसिंघे के इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपने अग्रज श्री महिंदा को कार्यकारी प्रधानमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की थी।

शपथ समारोह श्री विक्रमसिंधे के आधिकारिक तौर पर इस्तीफा देने के बाद दोपहर बाद किया जाएगा। श्री महिंदा दो बार 2005 से 2015 तक देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं और अब इस पद पर उनके बड़े भाई श्री राजपक्षे हैं।

श्री महिंदा श्रीलंका के नियम के अनुसार दो बार राष्ट्रपति रह चुके हैं इसलिए अब वह इस पद के लिए दावेदार नहीं हो सकते लेकिन अब वह प्रधानमंत्री के रुप में यहां की राजनीति में वापसी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री महिंदा के साथ 15 कार्यकारी मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।

तत्कालीन संसद अगस्त 2015 में चुनी गयी थी और यह अगले वर्ष मार्च से पहले भंग नहीं की जा सकती है। श्रीलंका में अगले साल आम चुनाव होने हैं।

शोभित.संजय

वार्ता

More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image