Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्य टक्कर कांग्रेस तथा भाजपा के बीच

मुख्य टक्कर कांग्रेस तथा भाजपा के बीच

फगवाडा ,15 अक्तूबर (वार्ता)पंजाब की फगवाडा विधानसभा सीट पर मुख्य प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ कांग्रेेस तथा भारतीय जनता पार्टी का चुनाव प्रचार अभी धीमी गति से आगे बढ़ रहा है आैर अगले कुछ दिनों में गति पकड़ने की संभावना है ।

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जो अपने को टिकट पाने का प्रबल दावेदार समझ रहे थे ,उन्हें निराशा हाथ लगी तथा कांग्रेस ने आईएएस रहे बलविंदर सिंह धालीवाल तथा भाजपा के राजेश बग्गा पर अपना भरोसा जताया । इस कारण गुटबाजी थमने का नाम नहीं ले रही । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आज से रोड शो से राज्य की चारों सीटों पर माहौल बनाने तथा अपनों को मनाने में मदद मिल सकती है ।

उधर भाजपा के केन्द्रीय मंत्री सोमप्रकाश ,जिनके कारण यह सीट रिक्त हुई,तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला के बीच मतभेदों के कारण भाजपा की स्थिति अभी तक उतनी मजबूत नहीं है जैसी होनी चाहिये । हालांकि भाजपा प्रत्याशी राजेश बग्गा नया चेहरा होने के बावजूद अपनी स्थिति मजबूत बनाने की कोशिश में हैं । हाल में भाजपा की सहयोगी अकाली दल की हाल में रैली में भाजपा तथा अकाली दल के नेता शामिल हुये ।

कांग्रेस अभी हाशिये पर है लेकिन पंजाब के उद्योग मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिये पूरा दम लगा रहे हैं । कांग्रेस के नाराज गुट के नेता औपचारिकता भर के लिये प्रचार कर रहे हैं । चुनाव के प्रभारी श्री अरोड़ा के कंधों पर पार्टी को जीत दिलाने की जिम्मेदारी आ पड़ी हैं । कांग्रेस कमेटी तथा मुख्यमंत्री ने इस सीट पर दर्जनों विधायकों की ड्यूटी लगायी है जिसमें सुलतानपुर लोधी के विधायक नवतेज चीमा भी शामिल हैं लेकिन वो बहुुत कम नजर आ रहे हैं । स्थानीय कांग्रेस नेता तभी नजर आते हैं जब कोई बड़ा कांग्रेसी प्रचार के लिये आता है ।

कांग्रेस प्रत्याशी धालीवाल तथा मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा ने ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में आज से प्रचार तेज कर दिया । प्रदेश महिला कांग्रेस की प्रधान ममता दत्ता ने भी कांग्रेस के पक्ष में वोट मांगे । कांग्र्रेस बिहारी प्रवासियों को लुभाने के लिये बिहारी गायक खुशवू तिवारी को रैली में बुला रही है । गायक ने भी श्री धालीवाल के समर्थन में वोट देने की अपील की ।

यह सीट सुरक्षित होने के कारण इस उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशी भगवान दास को उतारा है । दलित भाइचारे के सहारे श्री दास ,प्रदेश बसपा प्रधान जसबीर सिंह गरही तथा संत कृष्ण चिहेडू लगातार चुनाव सभायें कर रहे हैं । दलित वोट बंटे होने के कारण बसपा की स्थिति मजबूत नहीं है ।

मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में ताल ठोक रही है । उसके प्रत्याशी संतोष सिंह तथा लोक इंसाफ पार्टी प्रत्याशी भी घर घर जाकर वोट मांग रहे हैं ।

सूत्रों के अनुसार अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ,भाजपा सांसद सनी देओल तथा मनोज तिवारी श्री बग्गा के प्रचार के लिये कल आ रहे हैं । उधर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का रोड शो वीरवार को फगवाडा तथा हादियाबाद में होगा ।

हालांकि सभी दल इस उपचुनाव में अपनी -अपनी जीत के दावे कर रहे हैं । यह तो 21 अक्तूबर को मतदान के बाद ही पता चलेगा जिसके नतीजे 23 अक्तूबर को आयेेंगे ।

शर्मा

वार्ता

image