Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करें जनप्रतिनिधि : नीतीश

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करें जनप्रतिनिधि : नीतीश

पटना 13 जुलाई (वार्ता) जलवायु परिवर्तन के आसन्न खतरों के प्रति सजग बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज जनप्रतिनिधियों को उनकी जिम्मेवारी का एहसास कराते हुये कहा कि पर्यावरण सरंक्षण के लिए उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करना चाहिए।

श्री कुमार ने यहां विधानसभा के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में ‘राज्य में जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न आपदाजनक स्थिति पर विमर्श’ के लिए आयोजित बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि जलवायु परिवर्तन से वर्षापात में गिरावट, भूजल स्तर में कमी, पेयजल संकट, सूखे और बाढ़ की स्थिति जैसी अनेक समस्याएं उत्पन्न हो रही है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में लोगों को पर्यावरण के बारे में जागरूक करना चाहिए। पर्यावरण संरक्षण संबंधी बातों पर चर्चा करने से लोगोें में जागृति आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव के कारण तापमान बढ़ा है, जिससे जलवायु में परिवर्तन आया है। कार्बन डाइऑक्साइड, मिथेन, नाइट्रस ऑक्साइड की मात्रा बढ़ी है। वाहनों की बढ़ती संख्या, कारखानों के उपयोग, विकास के बदलते पैमाने जैसे अन्य कारकों से वातावरण में प्रदूषण बढ़ा है। अप्राकृतिक कारणों के माध्यम से जलवायु में परिवर्तन हो रहा है। उन्होंने कहा, “इन चुनौतियों का सामना करने के लिए हमलोग अक्षय ऊर्जा यानि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। सभी सरकारी कार्यालयों की छतों पर सौर प्लेट लगाने की योजना है।”

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image