Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:19 Hrs(IST)
image
राज्य


सरकारी योजनाएं पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें सुशासन सहयोगी: खट्टर

सरकारी योजनाएं पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें सुशासन सहयोगी: खट्टर

चंडीगढ़, 20 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य सरकार वर्ष 2023 को अंत्योदय आरोग्य वर्ष के रूप में मना रही है और उसका प्रयास अंत्योदय परिवारों को निरोगी और स्वस्थ रखने का है। ऐसे में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी धरातल पर सम्बंधित योजनाओं का समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका अदा करें।

श्री खट्टर ने सहयोगियों के साथ बैठक कर उनका मार्गदर्शन करते हु कहा कि नागरिकों को आरोग्य बनाने की दिशा में राज्य सरकार हर गांव में दो एकड़ भूमि पर पार्क एवं व्यायामशालाएं बना रही है। अब तक 650 ऐसे पार्क और व्यायामशालाएं बनाई जा चुकी हैं। इस वर्ष के लिए 1000 और पार्क एवं व्यायामशालाएं बनाने का लक्ष्य रखा गया है। बाद में यहीं पर वेलनेस सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे और इनमें डायटिशियन भी नियुक्त किए जाएंगे, जो ग्रामीणों को स्वस्थ एवं पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी देंगे।

उन्होंने सुशासन सहयोगियों से कहा कि वे पार्क एवं व्यायामशालाएं स्थापित करने, उनमें दी जाने वाली सुविधाएं, ग्रामीणों की उपस्थिति सहित अन्य गतिविधियों की निगरानी करें ताकि धरातल पर तेजी से क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। सरकार इसके अलावा गांवों में इंडोर जिम तथा ओपन जिम स्थापित करने पर भी विचार कर रही है। सरकार प्रदेश में नशामुक्ति अभियान के तहत नशा मुक्ति केंद्र भी स्थापित करेगी। इस कार्य में संत समाज का भी सहयोग लिया जाएगा और अधिकतर नशा मुक्ति केंद्रों को संत समाज द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने सुशासन सहयोगियों से वर्तमान में प्रदेशभर में चल रहे सरकारी और निजी नशामुक्ति केंद्रों पर निगरानी रखने को भी कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत साढ़े आठ वर्षों में राज्य सरकार ने नागरिकों के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जितनी शायद पहले कभी शुरू नहीं हुई। इन योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों को सेवाओं का वितरण सुगमता और पारदर्शिता से पहुंचाने में सुशासन सहयोगी मदद करें और हर स्तर पर बारीकी से निगरानी करें।

उन्होंने कहा कि गत दो माह के दौरान भूटान की तर्ज पर नागरिकों का जीवन खुशहाल बनाने के लिए हैपीनेस इंडेक्स के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। इसके अनुसार चार जिलों अम्बाला, फरीदाबाद, करनाल और हिसार में पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर लोगों का सर्वेक्षण किया जाएगा। इस दौरान व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामाजिक खुशहाली और संतुष्टि स्तर को मापा जाएगा।

श्री खट्टर ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के डाटा से पता चला है कि प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे बुजुर्ग भी हैं जो अकेले रह रहे हैं। इनकी देखभाल अब वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम में की जाएगी। इसके लिये जिला स्तर पर सेवा आश्रम बनाने का लक्ष्य रखा है। सुशासन सहयोगी इसमें भी अपना पुनीत योगदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में जिला परिषदों को हर रूट पर बस क्यू शेल्टर बनाने का कार्य सौंपा है। सुशासन सहयोगी जिला परिषदों के साथ तालमेल कायम इनकी प्रगति की लगातार निगरानी करें। इसके अलावा वे वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और एसटीपी द्वारा उपचारित पानी का पुनः उपयोग कैसे बढ़ाया जा सके, इस दिशा में विशेष फोकस के साथ कार्य करें।

उन्होंने स्वामित्व योजना (शहरी और ग्रामीण), मेरी फसल मेरा ब्यौरा, सुपर-100, बुनियाद कार्यक्रम सहित सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन बारे भी सुशासन सहयोगियों का मार्गदर्शन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने कहा कि सुशासन सहयोगी कार्यक्रम वर्ष 2016 से अशोका विश्वविद्यालय और हरियाणा सरकार के बीच राज्य की प्राथमिकताओं पर काम करने और सुशासन को बढ़ावा देने के लिए युवाओं की ऊर्जा, रचनात्मकता और कौशल का लाभ उठाने के लिए एक रणनीतिक सहयोग है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नागरिक सेवा वितरण को सुगम बनाने के लिए राज्य सरकार हर स्तर पर आईटी का उपयोग कर रही है। वर्ष 2016 से सीएमजीजीए के रूप में लगाया गया एक छोटा सा पौधा आज एक वट वृक्ष का रुप ले चुका है और आशा के अनुरूप परिणाम आ रहे हैं।

इस बैठक में अशोका यूनिवर्सिटी के संस्थापक विनीत गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव गोयल, हीरो मोटोकॉर्प से रवि पाहुजा और राकेश मखीजा और सिस्को से श्री तरुण एंथनी ने भी हिस्सा लिया तथा राज्य सरकार का सहयोग करने का आश्वासन दिया।

रमेश, यामिनी

वार्ता

image