Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
भारत


मालदीव के चुनाव परिणामों का भारत ने किया स्वागत

मालदीव के चुनाव परिणामों का भारत ने किया स्वागत

नयी दिल्ली 24 सितंबर (वार्ता) भारत ने मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनावों के प्रारंभिक परिणाम का स्वागत किया है और पड़ोसी पहले की नीति पर चलते हुए मालदीव के साथ साझेदारी को अधिक मज़बूत करने का इरादा जताया है।

विदेश मंत्रालय ने आज यहां एक बयान में कहा कि हम मालदीव में तीसरे राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के सफलतापूर्वक संपन्न होने का स्वागत करते हैं जिसमें प्रारंभिक सूचना के अनुसार श्री इब्राहिम मोहम्मद सोली विजयी रहे हैं। हम श्री सोली को उनकी जीत की शुभकामनाएं देते हैं और उम्मीद करते हैं कि चुनाव आयोग जल्द से जल्द इस परिणाम की आधिकारिक रूप से पुष्टि करेगा।

बयान में कहा गया कि यह चुनाव ना केवल मालदीव में लोकतांत्रिक ताकतों की जीत है बल्कि लाेकतांत्रिक मूल्यों एवं कानून के राज के प्रति देश के लोगों के दृढ़ विश्वास का भी परिचायक है। हमारी पड़ोसी पहल की नीति पर चलते हुए भारत मालदीव के साथ अपनी साझेदारी को मज़बूत बनाने के लिए मिलकर निकटता से काम करने का इच्छुक है।

मालदीव में राष्ट्रपति चुनावों की मतगणना के बाद वहां के विदेश मंत्रालय ने माले में एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी है कि मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार श्री सोली कुल एक लाख 34 हजार 616 वोट हासिल करके विजयी रहे हैं जबकि मालदीव प्रोग्रेसिव पार्टी के उम्मीदवार और निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम को 96 हजार 132 वोट लेकर पराजित हुए हैं। देश में कल हुए चुनावों में 89.22 प्रतिशत लोगों ने मतदान करके देश की सत्ता से निवर्तमान राष्ट्रपति को सत्ता से बेदखल किया है।

मालदीव राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम की आधिकारिक घोषणा सात दिनों के भीतर यानी 30 सितंबर के पहले की जाएगी और नये राष्ट्रपति एवं नये उपराष्ट्रपति के 17 नवंबर को शपथ लेने की संभावना है।

सचिन

वार्ता

More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

20 Apr 2024 | 6:31 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है। मतदान आठ जून को कराए जाएंगे।

see more..
बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

20 Apr 2024 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि इस समय देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है और इस तरह की सभी समस्याओं का समाधान कांग्रेस को पास है।

see more..
image