Tuesday, Dec 1 2020 | Time 07:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में कोविड-19 से 2 67 लाख से अधिक लोगों की मौत
  • सरकार ने किसानों को बातचीत का न्योता दिया
  • रिमोट नियंत्रित हथियार से की गयी फखरीजादेह की हत्या : ईरान
  • मॉडर्ना ने अमेरिका में कोरोना वैक्सीन के आपात स्थिति में उपयोग की मंजूरी मांगी
  • अमेरिका के एरिजोना प्रांत ने भी की बिडेन की जीत की पुष्टि
  • समझौते का पालन नहीं कर रहा है तालिबान : अमेरिका
खेल


दुनिया को आकर्षित कर रहा है मलखम्ब: मोदी

दुनिया को आकर्षित कर रहा है मलखम्ब: मोदी

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात में कहा कि भारत के कई खेल दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं जिसमें मलखम्ब भी शामिल है।

श्री मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशवासियों से कहा, “जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है, तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने, आयुर्वेद ने, पूरी दुनिया को आकर्षित किया है। हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं। आजकल हमारा मलखम्ब भी अनेकों देशों में प्रचलित हो रहा है। अमेरिका में चिन्मय पाटणकर और प्रज्ञा पाटणकर ने जब अपने घर से ही मलखम्ब सिखाना शुरू किया था, तो उन्हें भी अंदाजा नहीं था कि इसे इतनी सफलता मिलेगी।”

उन्होंने कहा, “अमेरिका में आज कई स्थानों पर मलखम्ब ट्रेनिंग सेंटर चल रहे हैं। बड़ी संख्या में अमेरिका के युवा इससे जुड़ रहे हैं। मलखम्ब सीख रहे हैं। जर्मनी हो, पोलैंड हो, मलेशिया हो, ऐसे करीब 20 अन्य देशों में भी मलखम्ब खूब लोकप्रिय हो रहा है। अब तो इसकी वर्ल्ड चैंपियनशिप शुरू की गई है, जिसमें कई देशों के प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं।”

श्री मोदी ने कहा, “भारत में तो प्राचीन काल से कई ऐसे खेल रहे हैं, जो हमारे भीतर असाधारण विकास करते हैं। हमारे माइंड, बॉडी बैलेंस को एक नए आयाम पर ले जाते हैं। लेकिन संभवतः नई पीढ़ी के हमारे युवा साथी मलखम्ब से उतना परिचित ना हों। आप इसे इन्टरनेट पर जरूर सर्च करिए और देखिये।”

उन्होंने कहा, “हमारे देश में कितने ही मार्शल आर्ट्स हैं। मैं चाहूंगा कि हमारे युवा-साथी इनके बारे में भी जाने, इन्हें सीखें और समय के हिसाब से नयी पहल भी करें। जब जीवन में बड़ी चुनौतियां नहीं होती हैं, तो व्यक्तित्व का सर्वश्रेष्ठ भी बाहर निकल कर नहीं आता है। इसलिए अपने आप को हमेशा चैलेंज करते रहिए।”

राज

वार्ता

More News
टीम इंडिया को खराब गेंदबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है: आकाश

टीम इंडिया को खराब गेंदबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है: आकाश

30 Nov 2020 | 10:00 PM

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (वार्ता) भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में लगातार दो मैचों में मिली हार के बाद कहा कि टीम को अपनी खराब गेंदबाजी के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा है।

see more..
टीम का भरोसेमंद खिलाड़ी बनना है लक्ष्य :शमशेर

टीम का भरोसेमंद खिलाड़ी बनना है लक्ष्य :शमशेर

30 Nov 2020 | 9:50 PM

बेंगलुरु, 30 नवंबर (वार्ता) पिछले साल टोक्यो ओलंपिक टेस्ट इवेंट से भारतीय हॉकी टीम में पर्दापण करने वाले शमशेर सिंह ने कहा है कि उनका लक्ष्य टीम का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बनना है।

see more..
मैसी ने ला लीगा में अपना गोल माराडोना को किया समर्पित

मैसी ने ला लीगा में अपना गोल माराडोना को किया समर्पित

30 Nov 2020 | 8:01 PM

बार्सिलोना, 30 नवंबर (वार्ता) अर्जेंटीना और बार्सीलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मैसी ने रविवार को स्पेनिश टूर्नामेंट ला लीगा के एक मैच में किए गए अपने गोल को अपने हमवतन और दिवंगत फुटबॉलर डिएगो माराडोना को समर्पित किया। माराडोना का गत 25 नवंबर को ब्यूनस आयर्स में अपने घर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

see more..
डीएस ग्रुप के रजनीगंधा अचीवर्स ने जीता बड़ौदा कप

डीएस ग्रुप के रजनीगंधा अचीवर्स ने जीता बड़ौदा कप

30 Nov 2020 | 7:47 PM

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (वार्ता) डीएस ग्रुप की पोलो टीम रजनीगंधा अचीवर्स ने यहां जयपुर पोलो ग्राउंड में खेले गए फाइनल मैच में अचीवर्स ओएनएन को 8-3 से हरा कर बड़ौदा कप अपने नाम कर लिया। यह लगातार चौथी बार है जब रजनीगंधा अचीवर्स ने बड़ौदा कप जीता है।

see more..
आईएसएल में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे मंदार राव

आईएसएल में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे मंदार राव

30 Nov 2020 | 7:36 PM

पणजी, 30 नवंबर (वार्ता) मुम्बई सिटी एफसी के डिफेंडर मंदार राव देसाई के लिए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन में मंगलवार को बोम्बोलिम के जीएमसी स्टेडियम में एससी ईस्ट बंगाल के खिलाफ होने वाला मुकाबला यादगार बनने जा रहा है जिसमें वह आईएसएल में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे।

see more..
image