Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:10 Hrs(IST)
image
खेल


राष्ट्रीय खेलों में पहली बार मल्लखंब, योगासन शामिल

राष्ट्रीय खेलों में पहली बार मल्लखंब, योगासन शामिल

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (वार्ता) भारत के लोकप्रिय खेल मल्लखंब और योगासन आगामी राष्ट्रीय खेलों में पहली बार शामिल किये जाएंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आईओए ने कहा कि 27 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच होने वाले राष्ट्रीय खेलों में 36 खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। यह खेल गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में आयोजित होंगे।

उल्लेखनीय है कि केरल में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में 33 खेलों को शामिल किया गया था।

आईओए के महानिदेशक राजीव मेहता ने आयोजन के बारे में कहा, “यह अब तक के सर्वश्रेष्ठ खेल होने वाले हैं। गुजरात सरकार राज्य के ओलंपिक संघ और अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर पहले ही दिन रात काम कर रही है ताकि यह खेल दर्शकों को मनोरंजन देने के साथ-साथ गुजरात की क्षमता, बुनियादी ढांचा, संस्कृति और परंपरा का प्रतिनिधित्व भी करें।”

उन्होंने कहा, “आईओए तकनीकी मामलों में समन्वयन सुनिश्चित करने के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर अनुभव और विशेषज्ञता साझा करने के लिये हमेशा आयोजकों के साथ खड़ा है।”

यह खेल पांच साल के लंबे समय के बाद आयोजित हो रहे हैं। इस बार के आयोजन में जल क्रीड़ा, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, कैनोइंग और कयाकिंग, साइकिलिंग, फेंसिंग, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, गोल्फ, हैंडबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, लॉन बॉल, मल्लखंब, नेटबॉल, रोलर स्केटिंग, रोइंग, रग्बी 7एस, शूटिंग, सॉफ्ट बॉल, सॉफ्ट टेनिस, स्क्वैश, टेबल टेनिस, टाइक्वांडो, टेनिस, ट्रायथलॉन, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, कुश्ती, वुशु और योगासन को शामिल किया गया है।

शादाब

वार्ता

image