Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य


धनखड़, ममता ने दी पं विद्यासागर को श्रद्धांजलि

धनखड़, ममता ने दी पं विद्यासागर को श्रद्धांजलि

कोलकाता, 26 सितंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को पंडित ईश्वर चन्द्र विद्यासागर की 200वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री धनखड़ ने कहा पं. विद्यासागर का शिक्षा, समाज सुधारक और नारी मुक्ति के क्षेत्र में असाधारण योगदान रहा।

पं. विद्यासागर काे हिन्दू शास्त्रों के विवेचन में महारत हासिल थी उन्होंने देश में पश्चिमी शिक्षा के प्रसार की वकालत की और शिक्षण संस्थानों की स्थापना करने और पाठ्यक्रम तैयार करने में स्वयं महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

राजभवन ने बताया कि पं. विद्यासागर ने अंधविश्वास और अत्याचारों से पीड़ित हिन्दू विधवाओं के प्रति अपनी सहानुभूति जतायी और ब्रिटिश शासकों के समक्ष पुनर्विवाह के लिए कानून बनाने की वकालत की तथा एेसा कानून लागू कराने के लिए प्रयासरत रहे और तत्कालीन रुढ़िवादियों से अपमानित हुए और उनकी यातनाएं झेली।

सुश्री बनर्जी ने महान शिक्षाविद, समाज सुधारक और ‘वरणापरिचय’ के निर्माता ईश्वर चन्द्र विद्यासागर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “महान शिक्षाविद्, समाज सुधारक और ‘वरणापरिचय’ ईश्वर चन्द्र विद्यासागर को उनकी जयंती पर सादर श्रद्धांजलि।”

उन्होंने कहा कि पं. विद्यासागर ने महिलाओं की शिक्षा से लेकर विधवा पुनर्विवाह को मान्यता दिलाने के लिए महती कार्य किये। उन्होंने समाज सुधार के क्षेत्र में अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने बताया कि इस महान समाज सुधारक की 200वीं जयंती मनाने के लिए राज्य सरकार विद्यासागर सप्ताह मना रही है।

उप्रेती.श्रवण

वार्ता

More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image