Friday, Mar 29 2024 | Time 15:41 Hrs(IST)
image
राज्य


ममता बनर्जी ने फैक्ट्री में भीषण विस्फोट की घटना को लेकर पूर्वी मिदनापुर का किया दौरा

ममता बनर्जी ने फैक्ट्री में भीषण विस्फोट की घटना को लेकर पूर्वी मिदनापुर का किया दौरा

कोलकाता, 27 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में सहारा पंचायत क्षेत्र के तहत खादिकुल गांव का दौरा किया, जहां 16 मई को एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट में 11 लोगों की जान चली गई थी।

सुश्री बनर्जी ने शनिवार को प्रभावित परिवारों से बात की और लोगों से माफी मांगी तथा कहा, 'इस घटना ने मेरी आंखें खोल दी हैं।'

उन्होंने कहा कि वह यहां कोई राजनीति करने नहीं आई हैं बल्कि एगरा की घटना ने उनकी आंखें खोल दी हैं। अगर राज्य को उचित समय पर खुफिया जानकारी मिल जाती, तो घटना टल सकती थी। उन्होंने कहा कि पटाखों के बजाय हरित पटाखों के लिए एक क्लस्टर स्थापित करने के लिए राज्य के मुख्य सचिव के तहत एक समिति बनाई गई है। इसके अलावा, क्लस्टर को आबादी वाले इलाके से दूर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अवैध पटाखों के कारखाने में कभी-कभी गरीब लोगों को काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन इसे बंद करना होगा।

सुश्री बनर्जी ने कहा, "यदि कोई अवैध पटाखे में शामिल होता है, तो स्थानीय लोगों को स्थानीय पुलिस स्टेशन ओसी को सूचित करना चाहिए। यदि संबंधित ओसी कार्रवाई नहीं करता है, तो मैं उसे दो दिन के अंदर बदल दूंगी।".

इस घटना से आहत मुख्यमंत्री ने प्रत्येक शोक संतप्त परिवार के अगले परिजनों को 2.5 लाख रुपये का चेक सौंपा और प्रत्येक शोक संतप्त परिवार के एक सदस्य को होमगार्ड की नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी दिए। उन्होंने कहा कि कल से सभी श्रमिक काम पर लौट आएंगे।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) के अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए बड़े विस्फोट के मास्टरमाइंड कृष्णपद बाग उर्फ भानु बाग ने ओडिशा के कटक में एक निजी नर्सिंग होम में दम तोड़ दिया। अवैध कारखाने के मालिक के पुत्र और भतीजे, पृथ्वीजीत बाग और इंद्रजीत बाग को भी गिरफ्तार किया गया था।

श्रद्धा,आशा

वार्ता

More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 3:29 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
image