Friday, Apr 19 2024 | Time 17:06 Hrs(IST)
image
भारत


ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केंद्र की बैठक में नहीं लिया भाग

ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केंद्र की बैठक में नहीं लिया भाग

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के नेतृत्ववाली पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को जनगणना 2021 और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर हुई केंद्र सरकार की बैठक में भाग नहीं लिया।

सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों ने यहां अंबेडकर भवन में हुई बैठक में हिस्सा लिया।

जनगणना 2021 के पहले चरण और एक अप्रैल से 30 सितंबर तक चलने वाले एनपीआर को लेकर चर्चा करने के लिए यह बैठक बुलाई गई। बैठक का शुभारंभ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को घोषणा की थी कि राज्य के अधिकारी इस बैठक में भाग नहीं लेंगे। हालांकि पश्चिम बंगाल के जनगणना निदेशक (केंद्र सरकार के कर्मचारी) ने बैठक में भाग लिया।

श्री नित्यानंद राय ने बैठक को संबोधित करते हुए जनगणना 2021 को पूरा करने और इसमें राज्य की भूमिका को लेकर जोर दिया। उन्होंने जनगणना 2021 के आधिकारिक मैस्कट का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने इस कार्य की गंभीरता और इसमें राज्य के अधिकारियों की भागीदारी पर बल दिया।

भारत के रजिस्ट्रार जनरल एवं जनगणना आयुक्त डॉ विवेक जोशी ने जनगणना अधिकारियों की नियुक्ति, एनपीआर प्रिंटिंग एवं लॉजिस्टिक सुविधाएं, डेटा संग्रह में मोबाइल एप्लिकेशन के इस्तेमाल और केंद्रीय निगरानी पोर्टल को लेकर प्रजेंटेशन दिया।

प्रियंका.संजय

वार्ता

More News
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

तेजस मार्क 1 ए के लिए वायु सेना के साथ अभी अनुबंध नहीं हुआ : एचएएल

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 97 तेजस मार्क 1 ए लड़ाकू विमानों की खरीद के संबंध में अभी वायु सेना के साथ समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किये गये हैं।

see more..
image