Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महाश्वेता देवी की पुण्यतिथि, ममता ने किया नमन

महाश्वेता देवी की पुण्यतिथि, ममता ने किया नमन

कोलकाता ,28 जुलाई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को प्रसिद्ध लेखिका , सामाजिक कार्यकर्ता तथा रमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित महाश्वेता देवी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया।

सुश्री बनर्जी ने अपने सोशल नेटवर्किंग पेज पर लिखा , “ महाश्वेता दी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन।”

उन्होंने कहा, “ वह मेरे लिए मार्गदर्शक की तरह थी। अपने कार्यों से उन्होंने समाज के वंचित वर्ग को आवाज दी। हमें उनकी बहुत कमी महसूस होती है।”

चौदह जनवरी 1926 को जन्मी महाश्वेता देवी वामपंथी विचारधारा की थी और उन्होंने बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के जनजातीय लोगों के अधिकारों एवं सशक्तीकरण के लिए काफी काम किये थे।

महाश्वेता ने 100 से अधिक उपन्यास और लघुकथाओं के 20 से अधिक संग्रह बंगला भाषा में लिखा था , हालांकि इनका अन्य भाषाओं में अनुवाद भी किया गया है। उनका पहला उपन्यास झांसी की रानी के जीवन पर आधारित ‘झांसिर रानी’ 1956 में प्रकाशित हुआ था। उनकी प्रमुख कृतियों में हजार चौरासी मां , रूदाली और अरानयेर अधिकार शामिल हैं।

महाश्वेता देवी का 28 जुलाई 2016 को निधन हो गया था।

टंडन जितेन्द्र

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image