Friday, Apr 19 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मान ने लगाया कर्जमाफी योजना में भ्रष्टाचार का आरोप

मान ने लगाया कर्जमाफी योजना में भ्रष्टाचार का आरोप

चंडीगढ़, 03 फरवरी (वार्ता) पंजाब में कैप्टन सरकार की किसान कर्जमाफी योजना की सूची में कथित रूप से अमीर अकाली नेताओं के परिजनों के नाम सामने आने पर आम आदमी पार्टी ने आक्रोश जताया है और योजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की है।

आप पंजाब के अध्यक्ष एवं सांसद भगवंत मान ने आज यहां बयान जारी कर आरोप लगाया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई है और गरीबों के नाम पर योजनायें बनाकर अमीरों और अपने चहेतों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने अब किसान कर्जमाफी योजना को भी नहीं छोड़ा। इस योजना से गरीब किसानों को फायदा पहुंचाने के बड़े—बड़े दावे करने वाली सरकार की असलियत फरीदकोट में सामने आ चुकी है।

उन्होंने कहा कि फरीदकोट में कर्जमाफी योजना की सूची में अमीर नेताओं के परिजनों के नाम शामिल किये जाने का बड़ा खुलासा हो चुका है। मीडिया ने इस मामले को उजागर किया है। यहां जिन किसानों के कर्ज माफ किये हैं उनमें अमीर अकाली नेताओं के परिजन भी शामिल हैं।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार कर्ज माफी की सूची में पूर्व अकाली मंत्री जसविंदर सिंह बराड़ की पत्नी व शिअद जिलाध्यक्ष पूर्व विधायक मनतार सिंह बराड़ की माता मनजीत कौर बराड़, अकाली दल का दामन छोड़ चुके पूर्व जिला प्रधान व पूर्व एसजीपीसी सदस्य मक्खन सिंह नंगल, एसजीपीसी सदस्य शेर सिंह मंडवाला की पत्नी जसवीर कौर, एसजीपीसी सदस्य सुखदेव सिंह के भाई जसविंदर सिंह, पूर्व अकाली नेता दर्शन सिंह, मोहन सिंह भाणा समेत कई अकाली नेताओं के नाम शामिल हैं जिनका सरकार ने कर्जा माफ किया है। इन नेताओं के पास अच्छी खासी जमीन जायदाद है और कई के बच्चे तो विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसी ही शिकायतें अन्य जिलों से भी सामने आ रही है।

सांसद मान ने कहा कि दूसरी तरफ कई गरीब किसान ऐसे हैं जिनका नाम सूची में शामिल नहीं है। वे अपना नाम इस सूची में शामिल करवाने के लिये अफसरों के चक्कर लगा रहे हैं। श्री मान ने इस पूरी योजना में भ्रष्टाचार की आशंका जताते हुए सीबीआई जांच की मांग की है।

image