Friday, Apr 19 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
राज्य


मनप्रीत बादल ने दी सिंगापुर में दूसरे विश्व युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि

मनप्रीत बादल ने दी सिंगापुर में दूसरे विश्व युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि

चंडीगढ़ ,06 सितम्बर (वार्ता) पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने सिंगापुर के क्रांजी युद्ध स्मारक पर जाकर दूसरे विश्व युद्ध में शहीद हुये पांच हज़ार सिख सैनिकों को श्रद्धाँजलि दी ।

श्री बादल कल क्रांजी युद्ध स्मारक गये और शहीदों को नमन करने के बाद कहा कि ये वो बहादुर सैनिक थे जिन्हें अपने लोग ही भुला बैठे ।क्रांजी युद्ध स्मारक पर लिखे सिखों और पंजाबियों के नाम पढक़र पता चलता है कि कैसे इन योद्धाओं ने आरामपसंद जीवन का परित्याग कर दूसरों की आज़ादी के लिए ब्रिटिश सरकार की तरफ से लड़ते हुए अपनी जानें न्यौछावर कर दीं।

उनके साथ सिंगापुर में भारतीय नेवल अटैच कैप्टन संदीप मराठे और सिंगापुर में ब्रिटिश मिल्ट्री अटैच कमांडर मौरीसन भी मौजूद थे।

स्वदेश वापसी पर श्री बादल ने बताया कि भारतीय सिपाहियों में सिख रेजीमेंट, पंजाब रेजीमेंट, पटियाला स्टेट फोर्सिस, कपूरथला स्टेट फोर्सिस, जींद स्टेट फोर्सिस, गोरखा और डोगरा रेजीमेंट के सिपाही शामिल थे। क्रांजी युद्ध स्मारक में 12 कॉलम हैं जिनमें 24000 शहीदों के नाम लिखे हुए हैं। कॉमनवेल्थ बार ग्रेव्ज़ कमीशन द्वारा इस युद्ध स्मारक की देखरेख की जाती है।

श्री बादल सिंगापुर में इन्वैस्ट नॉर्थ समिट में भाग लेने के दौरान अपनी व्यस्तता में से समय निकाल कर श्री बादल इस स्मारक पर गए।

शर्मा विक्रम

वार्ता

image