Friday, Apr 19 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रक्तदान और प्लाज्मा दान कर बचाई जा सकती है कई जिंदगियां-शर्मा

रक्तदान और प्लाज्मा दान कर बचाई जा सकती है कई जिंदगियां-शर्मा

जयपुर, 03 मई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा है वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में स्वस्थ व्यक्तियों को रक्तदान और कोरोना को हराकर आए लोगों को प्लाज्मा दान के लिए आगे आना चाहिए ताकि कई जिंदगियों को बचाया जा सके।

डा शर्मा आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जन्मदिन के अवसर पर राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन की ओर से आयोजित 13वें स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में वर्चुअल माध्यम से मुख्य अतिथि के रुप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसा कर कई लोगों को जीवन दान दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि रक्तदान और प्लाज्मा डोनेशन से पूर्व किसी भी व्यक्ति को आरटी पीसीआर टेस्ट अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि कई शोधों में यह पाया गया है कि वैक्सीनेशन के तीन माह बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। ऐसे में युवा वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान जरूर करें। प्रदेश में गत एक वर्ष के दौरान हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को तेजी से मजबूत किया गया है इसी का नतीजा है कोरोना महामारी की दूसरी लहर का राज्य मजबूती के साथ सामना कर पा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर विभाग की ओर से सभी प्रकार के संसाधनों में वृद्धि की गई है। जिसमें मुख्य रूप से बैड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन और रेमडेसिविर वर्तमान की सबसे बड़ी जरूरत है लेकिन इनकी सप्लाई केन्द्र सरकार की ओर से सुनिश्चित की जा रही है इसलिए प्रदेश सरकार इनकी उपलब्धता के लिए काफी हद तक केन्द्र पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश में भी संक्रमित की जान मेडिकल या अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव में ना जाए।

जोरा

वार्ता

image