Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
खेल


मारुती सुजुकी ने जीता पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन कप सीज़न तीन

मारुती सुजुकी ने जीता पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन कप सीज़न तीन

नई दिल्ली, 04 अक्टूबर(वार्ता ) वेव ग्रुप की सीएसआर शाखा पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन (पीसीएफ) ने सिटीस्केप मीडियाकोम के सहयोग से नोएडा स्थित जेनेसिस ग्लोबल स्कूल में पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन (पीसीएफ) कप क्रिकेट का आयोजन किया। तीन अक्टूबर को विदुर कौशिक के नेतृत्व में मारुति सुजुकी एवं वरुण अरोड़ा के नेतृत्व में पी एण्ड पी टीम के बीच मैच खेला गया जिसमें मारुति सुजुकी ने 4 विकेट से जीत हासिल की। विजेताओं और रनर अप्स को ट्रॉफी एवं गिफ्ट हैम्पर्स से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अरविंद शर्मा, एमपी, हरियाणा और मनोज उपाध्याय, डायरेक्टर एवं डिप्टी अडवाइज़र,एनर्जी एण्ड इंटरनेशनल को.ऑपरेशन नीति आयोग भारत सरकार मुख्य अतिथि थे।

टूर्नामेन्ट के बारे में बात करते हुए मनप्रीत सिंह चड्ढा चेयरमैन वेव ग्रुप ने कहा, ' हमें खुशी है कि कोविड संबंधी सुरक्षा के सभी नियमों एवं ऐहतियातों को ध्यान में रखते हुए हमने पीसीएफ कप का सफलतापूर्वक समापन किया है। हमें गर्व है कि यह प्लेटफॉर्म इंडिया इंक में खेल की भावना और खेल संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। खेल में हिस्सा लेने वाली टीमों एवं प्रतिबद्ध साझेदारों के साथ हमें उम्मीद है कि यह पहल कॉपोर्रेट सामाजिक उत्तरदायित्व के क्षेत्र में गेम-चेंजर साबित होगी तथा ज़्यादा से ज़्यादा संगठनों को खेल, फिटनेस एवं स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करेगी।'

टूर्नामेन्ट का आयोजन पहले अप्रैल में होना था लेकिन उस समय महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए इसे निरस्त कर दिया गया। सितम्बर माह से सरकार द्वारा निर्देशित कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल्स को अपनाना शुरू किया गया। रोज़ाना खिलाड़ियों एवं सपोर्ट स्टाफ का टैम्परेचर जांचना और आरोग्य सेतु पर ग्रीन स्टेटस अपडेट सहित हर नियम का पालन किया गया। खिलाड़ियों के लिए वैक्सीन की दोनों डोज़ लेना अनिवार्य था और गेंदबाज़ों को सख्त निर्देश दिए गए कि गेंद पर सलाईवा न लगाएं।

पारम्परिक टी20 फार्मेट में खेले गए इस टूर्नामेन्ट को डाबर (च्यवनप्राश), एमवॉश, एलेक्सिस ग्लोबल, पी एण्ड पी-फूड पार्टनर, रैड एफएम , जेनेसिस ग्लोबल स्कूल, न्यूट्री सीड्स एवं आईस बैटरी द्वारा स्पॉन्सर किया गया।

विजेता टीम को ट्रॉफी देते हुए एच एस कांधारी, सीईओ, द पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन ने कहा, 'महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए यह ज़रूरी हो गया है कि हम अपनी फिटनेस पर ध्यान दें और अपने शरीर की इम्युनिटी ;बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए जीवनशैली में ज़रूरी बदलाव लाएं। अक्सर लोगों को लगता है कि कॉर्पोरेट के कर्मचारियों और नौकरी करने वालों के लिए अपनी फिटनेस पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता है। इसी अवधारणा को दूर करने तथा लोगों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के प्रयास में क्रिकेट टूर्नामेन्ट का आयोजन किया गया ।'

पीसीएफ कप जो भारत में स्वस्थ एवं फिट जीवनशैली को बढ़ावा देता है, पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन के उल्लेखनीय प्रयासों में से एक है। देश में खेलों को प्रोत्साहित करना इसका मुख्य उद्देश्य है। यह कॉर्पोरेट क्रिकेटर्स एवं खेल प्रशंसकों के लिए अपनी तरह का अनूठा मंच है जो उन्हें अपनी प्रतिभा दर्शाने का अवसर प्रदान करता है। इसी साल मार्च में कॉर्पोरेट जगत के दिग्गजों के प्रतिनिधित्व में 16 टीमों के साथ पीसीएफ कप सीज़न तीन की शुरूआत हुई। हालांकि कोविड.19 की दूसरी लहर के अचानक बढ़ने के कारण 8 सप्ताह तक चलने वाले इस टूर्नामेन्ट को निरस्त कर दिया गया था।

मैन ऑफ द मैच मारुति सुजुकी इंडिया के अंकित मैनी,मैन ऑफ द सीरीज़, सेलेबी के मोहित अभिचंदानी,बेस्ट बॉलर ऑफ द सीज़न, मारुति सुजुकी इंडिया के दीपक गौर और बेस्ट बैट्समैन ऑफ द सीज़न सेलेबी के मोहम्मद मोहसीन को घोषित किया गया ।

राज

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image