Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
खेल


ओलम्पिक क्वालीफायर के ट्रायल में मैरी और निखत

ओलम्पिक क्वालीफायर के ट्रायल में मैरी और निखत

नयी दिल्ली, 21 दिसम्बर (वार्ता) छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम और उनकी प्रबल प्रतिद्वंद्वी निखत जरीन को चीन में होने वाले ओलम्पिक क्वालीफायर के ट्रायल के लिए 51 किग्रा वर्ग में शामिल किया गया है।

मैरी ने इस साल विश्व चैंपियनशिप से पहले यह कहते ट्रायल देने से मना कर दिया था कि चुने जाने के लिए उनका प्रदर्शन ही काफी है। मैरी ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। मैरी ने दिल्ली में बिग बाउट बॉक्सिंग लीग के दौरान पीठ दर्द का हवाला देते हुए खुद को हटा लिया था जिससे उनका निखत के साथ मैच ही नहीं हो पाया। पिछले कुछ दिनों में इस बात को लेकर काफी अटकलें चल रही थीं कि क्या इन दोनों मुक्केबाजों का ट्रायल हो पायेगा।

शनिवार को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ बीएफआई की चयन समिति की बैठक हुई जिसमें महिला के पांच वर्गों और पुरुषों के छह वजन वर्गों के लिए चार-चार नामों का चयन किया गया। महिलाओं का ट्रायल 27-28 दिसम्बर को और पुरुषों का ट्रायल 29-30 दिसम्बर को इंदिरा गांधी स्टेडियम में होगा।

बीएफआई ने हाल में एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि इस साल पांच सितंबर को चयन समिति की बैठक में ओलंपिक क्वालिफायर को लेकर जो मापदंड तय किये गये थे वह उस पर अडिग है। बीएफआई ने अपने बयान में बताया था कि ट्रायल के लिये जो जरूरी मापदंड रखे गये हैं उसमें विश्व चैंपियनशिप में भागीदारी, राष्ट्रीय चैंपियनशिप के स्वर्ण और रजत विजेता शामिल होंगे जबकि एक मुक्केबाज़ का चयन कोचों और चयन समिति द्वारा किया जाएगा।

निखत विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पायी थीं क्योंकि उनके वजन वर्ग में मैरी उतरी थीं। 51 किग्रा वजन वर्ग की रैंकिंग में मैरी पहले और निखत दूसरे स्थान पर हैं। चयन समिति ने 51 किग्रा वर्ग में चौथे मुक्केबाज के रूप में निखत को चुना है। यदि मैरी और निखत ट्रायल में अपने-अपने मुकाबले जीत जाती हैं तो फिर उनके बीच मुकाबला होगा और विजेता को ओलम्पिक क्वालीफायर में उतरने का मौका मिलेगा।

महिलाओं के 51 किग्रा भार वर्ग में दो अन्य मुक्केबाज ज्योति गुलिया और रितु ग्रेवाल हैं जिन्होंने कन्नुर में महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण और रजत पदक जीता था।

राज

वार्ता

More News
चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

25 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची 25 अप्रैल (वार्ता) चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्‍मद रिजवान और इरफान खान नियाजी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टी-20 श्रृंखला के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं।

see more..
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
image