Friday, Apr 19 2024 | Time 05:16 Hrs(IST)
image
खेल


मैरीकॉम, सिंधू की पद्म पुरस्कारों के लिये सिफारिश

मैरीकॉम, सिंधू की पद्म पुरस्कारों के लिये सिफारिश

नयी दिल्ली, 12 सितंबर (वार्ता) छह बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय ने देश के दूसरे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिये जबकि विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता महिला शटलर पीवी सिंधू के नाम की सिफारिश पद्द भूषण के लिये की गयी है।

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने नौ खिलाड़ियों की पद्म पुरस्कारों के लिये सिफारिश की है जिसमें मैरीकॉम का नाम भी शामिल है। दिलचस्प है कि इस बार खेल मंत्रालय की सूची में महिला एथलीटों का ही दबदबा है।

देश के लिये विश्व चैंपियनशिप में पहली बार स्वर्ण जीतने वाली सिंधू के नाम की सिफारिश तीसरे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिये की गयी है। वर्ष 2018 में सिंधू के नाम की पद्म भूषण के लिये सिफारिश की गयी थी लेकिन उन्हें इसके लिये चुना नहीं गया था। उन्हें वर्ष 2015 में पद्मश्री दिया गया था।

वहीं महिला मुक्केबाज़ मैरीकॉम को वर्ष 2013 में पद्म भूषण और वर्ष 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। यदि मैरीकॉम को इस वर्ष पद्द विभूषण प्राप्त हेाता है तो वह देश की मात्र चौथी एथलीट होंगी जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मैरीकॉम से पहले वर्ष 2007 में शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2008 में और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी को वर्ष 2008 में मरणोपरांत यह पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

खेल मंत्रालय की जारी सूची में कुल नौ महिलाओं के नामों की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिये की गयी है जिसमें मैरीकॉम और सिंधू के अलावा बाकी सात महिला एथलीटों के लिये पद्मश्री की सिफारिश की गयी है। इनमें पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, ट्वंटी 20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज़ सूमा शिरूर और पर्वतारोही बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक के नाम शामिल हैं।

खेल मंत्रालय इन सभी नामों को गृह मंत्रालय की पद्म पुरस्कार समिति के पास भेजेगा जिसकी घोषणा अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाएगी।

प्रीति

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image