Friday, Apr 19 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
खेल


बिग बाउट लीग की ड्राफ्ट प्रक्रिया के मुख्य आकर्षण होंगी मैरीकॉम

बिग बाउट लीग की ड्राफ्ट प्रक्रिया के मुख्य आकर्षण होंगी मैरीकॉम

नयी दिल्ली, 18 नवम्बर (वार्ता) विश्व चैम्पियन एवं ओलम्पिक पदक विजेता महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने यहां पहली बिग बाउट लीग की ड्राफ्ट प्रक्रिया के लिए हस्ताक्षर किये और वह इस लीग की ड्राफ्ट प्रक्रिया का मुख्या आकर्षण होंगी।

मैरीकॉम दुनिया की सबसे अधिक राशि की इस बॉक्सिंग लीग के लिए साइन करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। इसके अलावा तीन राउंड के मुक़ाबले के हर राउंड में स्कोर दिखाने सहित कई अहम मसलों पर भारतीय मुक्केबाज़ी संघ और बिग बाउट लीग के आयोजकों की एक संयुक्त बैठक में निर्णय लिए गये। इसके अलावा बैठक में लीग के लिए खिलाड़ियों के भाग लेने, टीम इवेंट, कलर परिधान, नियम और ड्राफ्ट प्रक्रिया आदि मसलों पर कई फैसले लिए गये।

इस बैठक में बिग बाउट लीग की तकनीकी समिति के अध्यक्ष हेमंत कलिता सहित छह अधिकारियों और उनके कमर्शल पार्टनर एमर्जिंग स्पोर्ट्स एंड मीडिया टेक्नोलोज़ीस (ईएसएम) ने भाग लिया। यह लीग दो दिसम्बर से छह टीमों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर आयोजित की जाएगी। खिलाड़ियों की ड्राफ्ट प्रक्रिया मंगलवार को आयोजित की जाएगी।

बैठक में बॉक्सिंग के प्रयोगों, तकनीकी पहलुओं और डोपिंग को रोकने जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में हेमंत कलिता के अलावा संचेती, सुरेंद्र शांडिल, राजन शर्मा, आर राजेंद्रन और प्रीति बारिया ने भाग लिया। बिग बाउट लीग भारतीय बॉक्सिंग संघ की देखरेख में होने वाली पहली लीग है। इसका प्रसारण 60 से ज़्यादा देशों में किया जाएगा।

इस बारे में हेमंत कलिता ने बताया कि आम तौर पर मुक़ाबले के अंत में स्कोर दिखाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस लीग में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के अलावा विश्व स्तर के खिलाड़ी टीम फॉर्मेट में खेलेंगे जिन्हें छह फ्रेंचाइज़ी टीमों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिग बाउट के अधिकारियों के साथ लीग को लेकर लिए फैसलों से खेल के विकास में मदद मिलेगी।

भारतीय मुक्केबाजी संघ और एमर्जिंग स्पोर्ट्स का यह प्रयास है कि प्रमुख भारतीय और अंतरराट्रीय स्तर के खिलाड़ी इस लीग में खेलें और हमारे खेल प्रेमियों को ऊंचे स्तर की मुक्केबाज़ी देखने को मिले। उन्होंने नई उम्र की बॉक्सिंग के लिए लीग के आयोजन को एक क्रांतिकारी कदम बताया। उन्होने कहा कि इस लीग में एमसी मेरीकॉम के अलावा वर्ल्ड यूथ चैम्पयिनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट निखत ज़रीन और कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार सहित कई खिलाड़ी मुख्य आकर्षण रहेंगे।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image