Friday, Mar 29 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मां और बच्चों की अच्छी सेहत के लिए शुरू हुआ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पोषण दिवस

मां और बच्चों की अच्छी सेहत के लिए शुरू हुआ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पोषण दिवस

जयपुर 04 जून (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में कोराना संक्रमण की रोकथाम एवं उपचार गतिविधियों के अलावा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

डा.शर्मा ने आज यहां बताया कि प्रदेश में गुरुवार को मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पोषण दिवस आयोजित कर प्रसूताओं एवं बच्चों को टीकाकरण सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य में ‘एमसीएचएन-डे‘ के सात हजार 798 से अधिक सत्रों का आयोजन कर 27 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं और 70 हजार से अधिक बच्चों को आवश्यक स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण एवं परामर्श सेवाओं से लाभान्वित किया गया है। इन सत्रों में से चार हजार 123 सत्रों की मॉनिटरिंग विभिन्न स्तर पर अधिकारियों द्वारा कर की गई है।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह ने आनलाइन एप्लीकेशन के जरिए लाइव काॅलिंग कर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पोषण दिवस के आयोजन का अवलोकन किया और एएनएम, आशा सहयोगिनी सहित स्वास्थ्य कार्मिकों, स्वास्थ्य अधिकारियों से सीधे संवाद किया।

उन्होंने कोरोना के दौरान प्रसूताओं एवं बच्चों को टीकाकरण सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं समुचित स्वच्छता एवं सामाजिक दूरी के नियमों की पालना करते हुए सुचारू रूप से उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

रामसिंह

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image