Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य


मथुरा का मुडिया पूनो मेला पूरे शबाब पर

मथुरा, 16 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में मथुरा के गोवर्धन धाम में चल रहे मुड़िया पूनो मेला पूरे शबाब पर है। मेले में अब तक पांच लाख तीर्थयात्री कृष्ण भक्ति रस का आनंद उठा चुके हैं। उदासीन आश्रम जयसिंहपुरा के विरक्त संत बाबा चन्द्रमा दास ने मुड़िया पूनो मेले के रहस्य के बारे में बताया कि “सनातन गोस्वामी” के ब्रह्मलीन होने के बाद उनके अनुयायियों ने सिर मुड़ाकर अंतिम यात्रा निकाली थी तथा मानसी गंगा की परिक्रमा की थी। उन्होंने बताया कि आज भी अषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर या व्यास पूर्णिमा पर गौड़ीय मठ की ओर सांकेतिक मुड़िया निकलती है जिसमें गौड़ीय मठ के अनुयायी अपने सिर को मुड़ाकर ढ़ोलक, मजीरे आदि बजाकर नाचते हुए मानसी गंगा की परिक्रमा करते हैं। पिछले कुछ वर्षों से श्यामसुन्दर मंदिर एवं चैतन्य महाप्रभु मंदिर से अलग अलग मुड़िया निकलती है।


           ब्रज के विरक्त संत बाबा चन्द्रमा दास ने बताया कि इतिहास साक्षी है कि सनातन गोस्वामी, स्वामी हरिदास, चैतन्य महाप्रभु आदि व्रज के संतों ने अपनी सतत साधना से ठाकुर (श्री कृष्ण)को प्रसन्न किया था। सनातन गोस्वामी रोज 35 किलोमीटर पैदल चलकर वृन्दावन से गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर वृन्दावन लौट जाते थे। उन्होंने बताया कि जब सनातन वृद्ध हो गए तो एक बार परिक्रमा करने के दौरान थककर बैठ गए। उसी समय ठाकुर जी मानव वेष में उनके सामने प्रकट होकर कहा कि अब वृद्ध हो गए हैं इसलिए अब गोवर्धन की परिक्रमा न किया करें। यह सुनते ही सनातन के नेत्रों से अश्रुधारा बह निकली। इसके बाद श्यामसुन्दर चातुर्भुज रूप में उनके सामने प्रकट हुए। उन्होंने पास पड़ी एक शिला को उठाकर उस पर अपने चरणकमल रख दिया तो शिला मोम की तरह पिघल गई और उसमें श्यामसुन्दर के चरणकमल अंकित हो गए। इसके बाद उन्होंने बंशी बजाकर सुरभि गाय को बुलाया और शिला पर गाय का खुर रखवा दिया। इसके बाद उन्होंने शिला पर अपनी लकुटी एवं बंशी को रख दिया तो उनके भी चिन्ह उसपर अंकित हो गए।


          बाबा चन्द्रमा दास ने बताया कि इसके बाद ठाकुर ने उस शिला को सनातन गोस्वामी को दे दिया और कहा कि वह वृन्दावन में जहां पर रहते हैं वहीं पर इस शिला को रख दें तथा इसकी रोज चार परिक्रमा करेंगे तो उनकी गिर्राज की एक परिक्रमा हो जाएगी। आज भी यह शिला राधा दामोदर मंदिर में रखी है तथा नित्य तड़के तीन बजे से वृन्दावनवासी तथा तीर्थयात्री इसकी चार परिक्रमा करते हैं। चूंकि व्यास पूर्णिमा पर ही सनातन गोस्वामी को ठाकुर के दर्शन हुए थे इसीलिए ठाकुर के दर्शन की अभिलाषा में हर साल लाखों श्रद्धालु गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा करते हैं। कल लगभग तीन घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश से परिक्रमा मार्ग के कुछ टुकड़ों में भर गया पानी निकल नही पा रहा है क्योंकि रूक रूक कर आज भी बारिश हो रही है जिसके कारण जहां परिक्रमा मार्ग में कई स्थानों पर रपटन हो गई है। पंचमुखी हनुमान, कृष्ण आश्रम, कंचन धाम, हरजी कुंड, दसबिसा आदि स्थानों पर कल भारी वर्षा से रपटन होने के कारण परिक्रमार्थियों को अधिक परेशानी हो रही है बावजूद इसके लाखों तीर्थयात्री बारिश की परवाह किये बिना गिर्राज जी की सप्तकोसी परिक्रमा कर रहे हैं। लक्ष्मीनारायण मंदिर के सेवायत आचार्य गोविन्द ने बताया कि कल हुई भारी बारिश में मंदिर के अंदर पानी प्रवेश कर गया था जिसे बड़ी मुश्किल से निकाला जा सका। उनका कहना था कि प्रशासन ने व्यवस्थाएं तो ठीक की थीं किंतु बारिश ने कई व्यवस्थाओं को अव्यवस्था में बदल दिया है। दानघाटी मंदिर के सेवायत आचार्य मथुरा प्रसाद कौशिक ने बताया कि प्रशासन के प्रयास के बावजूद कल रात गोवर्धन धाम में कई बार कुछ समय के लिए बिजली जाने से तीर्थयात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पडा। 


           मेला अधिकारी ए0के0 अवस्थी ने बताया कि रेलवे से बात कर तीर्थयात्रयों के लिए कल से मथुरा-डीग के बीच एक शटल चलाने पर सहमति बन गई है। यह शटल हर दो घंटे के बाद मथुरा जंक्शन और भूतेश्वर स्टेशन पर उपलब्ध होगी। श्री अवस्थी ने बताया कि रपटन को दूर करने के लिए यद्यपि उस पर बालू डालने का काम शुरू कर दिया गया है किंतु परिक्रमा में जबर्दस्त भीड़ होने के कारण यह हर स्थान पर संभव नही हो पा रहा है। मानसी गंगा में नहाने के लिए फुहारों की व्यवस्था करने के कारण अभी तक किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। डूबने की घटना को रोकने के लिए कुसुम सरोवर, राधा कुंड एवं श्याम कुंड पर बैरीकेडिंग कर तीर्थयात्रियों के प्रवेश को रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 15 लाख तीर्थयात्री गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर चुके हैं तथा परिक्रमार्थियों का सैलाब बढ़ता ही जा रहा है। परिक्रमा के दौरान तीर्थयात्रियों के विश्राम के लिए विश्रामस्थल बनाए गए हैं। परिक्रमा मार्ग पर रिक्शे, आटो आदि का चलना बंद करा दिया गया है। श्री अवस्थी ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण कल रात कुछ समय के लिए बिजली आपूर्ति रोक दी गई थी। आज दिन में लाइनों एवं ट्रांसफार्मरों की जांच कर सतत बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित कर लिया गया है। उन्होंने स्वीकार किया कि बारिश का असर पार्किंग स्थलों पर पड़ा है इसके कारण वैकल्पिक पार्किंग स्थल गोवर्धन बस स्टैंड, मंडी समिति एवं छाता रोड पर बनाए गए हैं।


 

More News
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
image