Monday, Apr 15 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
भारत


आगामी आम चुनाव में सबसे अधिक 96.88 करोड़ मतदाता लेंगे भाग

आगामी आम चुनाव में सबसे अधिक 96.88 करोड़ मतदाता लेंगे भाग

नयी दिल्ली 09 फरवरी (वार्ता) चुनाव आयोग ने आगामी आम चुनावों के लिए पूरे देश में अब तक के सबसे अधिक 96.88 करोड़ से अधिक मतदाताओं को पंजीकृत किया है।

आयोग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। वर्ष 2019 से पंजीकृत मतदाताओं में 6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी। साथ ही महिलाओं, युवाओं और दिव्यांगों के बीच पंजीकरण में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।

प्रवक्ता ने कहा कि गहन विशेष सारांश संशोधन (एसएसआर) 2024 के दौरान महिला मतदाताओं का पंजीकरण पुरुष मतदाताओं से आगे निकल गया। पंजीकरण में 18-29 आयु वर्ग के दो करोड़ से अधिक युवा मतदाता शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि योग्य अपंजीकृत मतदाता अभी भी निरंतर मतदाता के रूप में नामांकन कर सकते हैं।

चुनाव आयोग ने कई महीनों के बाद गहन विशेष सारांश संशोधन 2024 (एसएसआर 2024) अभ्यास और आगे आने वाले आम चुनाव 2024 के लिए देश भर के सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदाता सूची प्रकाशित की। इसमें अर्हता तिथि के रूप में एक जनवरी, 2024 का संदर्भ भी शामिल है।

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची की समीक्षा का सफल समापन और असम, संविधान के परिसीमन के बाद सावधानीपूर्वक योजना, समन्वय और भागीदारी के साथ इसे अंजाम दिया गया। इस दौरान राजनीतिक दलों ने भी मतदाता सूची की समावेशिता, और शुद्धता को लेकर उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं।

एसएसआर 2024 की मुख्य विशेषताएं:

● समावेशी भागीदारी: सावधानीपूर्वक योजना और समन्वय के साथ मतदाता सूची अब समावेशिता का दावा करती है। अद्वितीय पैमाना, जो भारत की जीवंत विविधता को दर्शाता है। अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार देशभर में कुल 96.88 करोड़ से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं।

● लिंग समानता: इस प्रकाशन में उल्लेखनीय है महिला मतदाता पंजीकरण में वृद्धि, एक ठोस उदाहरण है चुनाव के भीतर लैंगिक समानता और समावेशिता की दिशा में प्रयास

रूपरेखा। मतदाता सूची में लिंगानुपात सकारात्मक रूप से उभरा है। लोकतंत्र को आकार देने में महिलाओं की बढ़ती भूमिका का संकेत। राष्ट्र का ताना-बाना. 2.63 करोड़ से ज्यादा नए मतदाता बने हैं। मतदाता सूची में शामिल करीब 1.41 करोड़ महिला मतदाताओं ने नए नामांकित पुरुष मतदाताओं (1.22 करोड़) को पीछे छोड़ दिया। नयी महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में 15 फीसदी से अधिक रहा।

● लिंग अनुपात 2023 में 940 से बढ़कर 2024 में 948 हो गया।

. युवा जुड़ाव: दो करोड़ से अधिक युवा मतदाता 18-19 और 20-29 आयु समूहों को चुनावी कवायद में जोड़ा गया है।

● दिव्यांग मतदाताओं को सशक्त बनाना का भी एक सराहनीय प्रयास किया गया है।

संजय

वार्ता

More News
सेना प्रमुख उज्बेकिस्तान की चार दिन की यात्रा पर

सेना प्रमुख उज्बेकिस्तान की चार दिन की यात्रा पर

15 Apr 2024 | 4:01 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे सोमवार को उज्बेकिस्तान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जनरल पांडे की 15 से 18 अप्रैल तक की चार दिन की यात्रा भारत और उज्बेकिस्तान के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

see more..
चुनाव में धन, प्रलोभन के विरुद्ध चौकसी, रिकार्ड 4650 करोड़ की जब्ती

चुनाव में धन, प्रलोभन के विरुद्ध चौकसी, रिकार्ड 4650 करोड़ की जब्ती

15 Apr 2024 | 3:57 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा और चार विधान सभा चुनावों को धन और प्रलोभन से मुक्त रखने के लिए चुनाव आयोग की चौकसी के साथ देश भर में पुलिस और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों ने अब तक कुल 4650 करोड़ रुपये की नकदी, शराब, मादक वस्तुएं और अन्य सामान जब्त किए हैं।

see more..
आप नेताओं को जेल भेजने से उनका मनोबल और मजबूत हुआ: संजय सिंह

आप नेताओं को जेल भेजने से उनका मनोबल और मजबूत हुआ: संजय सिंह

15 Apr 2024 | 2:45 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भले ही मनोबल तोड़ने के लिए फर्जी मामले लगाकर पार्टी के शीर्ष नेताओं को जेल भेज दिया, लेकिन इससे उनका मनोबल टूटने की बजाय और मजबूत हुआ है।

see more..
केजरीवाल की याचिका पर ईडी को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट 29 को करेगा अगली सुनवाई

केजरीवाल की याचिका पर ईडी को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट 29 को करेगा अगली सुनवाई

15 Apr 2024 | 2:40 PM

नई दिल्ली,15 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली आबकारी नीति कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में अपनी गिरफ्तारी और हिरासत को बरकरार रखने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया।

see more..
image