Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
India


एक्जिट पोल में तीनों निगमों पर भाजपा की भारी जीत की संभावना

एक्जिट पोल में तीनों निगमों पर भाजपा की भारी जीत की संभावना

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भारी बढ़त के साथ लगातार तीसरी बार सत्तारूढ़ होने की संभावना जतायी गयी है। आम आदमी पार्टी (आप) के दूसरे और कांग्रेस के तीसरे स्थान पर रहने का अनुमान है। तीनों निगमों के 270 वार्डों के लिये आज मतदान हुआ जिनके नतीजे 26 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। दो वार्डों में उम्मीदवार के निधन की वजह से मतदान नहीं हुआ। मतदान की समाप्ति के बाद इंडिया टुडे एक्सिस के एक्जिट पोल में भाजपा को 202 से 220 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। दिल्ली में काबिज आप को केवल 23 से 35 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी है। कांग्रेस को 19 से 21 और अन्य को दो से आठ वार्डों पर जीत का अनुमान व्यक्त किया गया है। दिल्ली में निगमों के चुनाव में आप के उतरने से पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। यह चुनाव भाजपा, कांग्रेस और आप तीनों के लिये ही साख का सवाल बने हुए है। भाजपा दस वर्षों तक निगमों पर काबिज रही किन्तु इस बार उसने अपने किसी वर्तमान पार्षद अथवा उसके रिश्तेदार को टिकट नहीं दिया। पार्टी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता के बूते लगातार तीसरी बार निगमों की वैतरणी पार करने की उम्मीद लगाये हुए है। एबीपी न्यूज के एक्जिट पोल में भाजपा की कुल 228 वार्डों पर जीत का अनुमान व्यक्त किया गया है। पोल में दक्षिणी निगम में भाजपा को 83, आप को 09 और कांग्रेस को 09 , अन्य को तीन वार्डों पर विजय मिलने की संभावना जतायी गयी है। उत्तरी निगम में भाजपा को 88, आप को छह और कांग्रेस को सात सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया है । अन्य को तीन वार्डों पर विजय मिलने का अनुमान है। पूर्वी दिल्ली में भाजपा 47, आप 09 , कांग्रेस 06 और अन्य को दो वार्डों पर जीत की संभावना जतायी गयी है। वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद आप को हाल ही में पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में निराशा हाथ लगी है । पार्टी हाल में ही राजाैरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में अपने प्रत्याशी की जमानत बचाने में सफल नहीं हुई थी। पिछले दो साल के अरविंद केजरीवाल सरकार के काम काज को मुद्दा बनाकर पार्टी चुनाव मैदान में है। अगर निगम चुनावों में उसे आशातीत सफलता नहीं मिली तो उसके राजनीतिक भविष्य को लेकर सवाल उठेंगे। कांग्रेस भी निगम चुनावों के जरिये राजधानी में अपनी खोई जमीन तलाशने में जुटी है। हालांकि मतदान से चंद रोज पहले पार्टी के कई कद्दावर नेता भाजपा में शामिल हो गये जिससे पार्टी की उम्मीदों को झटका लगने की आशंका जतायी जा रही है। आप ने पिछले सप्ताह आतंरिक सर्वे जारी करते हुए दावा किया था कि उसे 51.2 प्रतिशत वोटों के साथ 218 वार्डो पर जीत हासिल होगी । कांग्रेस ने भी अपने आंतरिक सर्वे में 208 वार्डों पर जीत का दावा किया है। मिश्रा, यामिनी, अशोक वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image