Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


उ. कोरिया को लेकर हुई सार्थक वार्ता: मोरगुलोव

उ. कोरिया को लेकर हुई सार्थक वार्ता: मोरगुलोव

वाशिंगटन 26 जनवरी (स्पूतनिक) रूस के उप विदेश मंत्री इगोर मोरगुलोव ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर अमेरिका में सार्थक वार्ता हुई और इससे अमेरिका-रूस के संबंधों में भी सुधार हो सकता है।

श्री मोरगुलोव ने शुक्रवार को अमेरिका के उत्तर कोरिया के लिए विशेष दूत स्टेफन बीगन के साथ वाशिंगटन, डीसी में हुई वार्ता के बाद कहा, “वार्ता सार्थक रही। हमने कोरियाई प्रायद्वीप की मौजूदा स्थिति और उसके समाधान के परिपेक्ष्य में चर्चा की।

श्री मोरगुलोव ने कहा कि वार्ता के दौरान रूस ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी जाए।

रूसी उप विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि उनका मानना है कि निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर अमेरिका और उत्तर कोरिया एक दूसरे के निकट आये हैं।

श्री मोरगुलोव ने कहा कि अमेरिका पहले एकपक्षीय रूप उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण की मांग कर रहा था जबकि उत्तर कोरिया प्रतिबंधों में ढील दिये जाने वाले अमेरिकी कदमों के साथ धीरे-धीरे निरस्त्रीकरण करने के पक्ष में था। अब ऐसा प्रतीत होता है कि अमेरिकी सहयोगी भी चरणबद्ध तरीके से कदम उठाने पर विचार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हमने कारियाई प्रायद्वीप के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की भूमिका को बढ़ाने की ओर अमेरिका का ध्यान आकर्षित किया है।”

श्री मोरगुलोव ने कहा, “मेरा मानना है कि उत्तर कोरिया के मुद्दे पर वार्ता से रूस-अमेरिका संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और दोनों देशों के संबंध बेहतर होंगे।”

श्री बीगन ने वार्ता के अंत में पुष्टि की कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण में रूस की अहम भूमिका को स्वीकार करता है। अमेरिका रूस की इस भूमिका का पूरा सम्मान करता है।

image