Friday, Mar 29 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मीडिया विभिन्न भाषा बोलने वालों को समीप लाये: मोदी

मीडिया विभिन्न भाषा बोलने वालों को समीप लाये: मोदी

कोच्चि,30 अगस्त(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को मीडिया से आह्वान किया कि वह विभिन्न भाषाओं के लोगों को एक साथ लाने में सेतु का काम करे।

श्री मोदी ने यहां वीडियो कांफ्रेंंसिंग के जरिए मलयालम मनोरमा न्यूज कांक्लेव-2019 का उद्घाटन करने हुए कहा“मीडिया सबसे आसान शुरूआत यह कर सकता है कि देश भर में बोली जाने वाली 10 से 12 भाषाओं में वह एक शब्द का प्रकाशन करे और ऐसा करके एक व्यक्ति एक वर्ष में विभिन्न भाषाओं के 300 नए शब्द सीख सकता है। जब कोई व्यक्ति दूसरी भाषा को सीख लेता है तो वह भाषाओं में समानता के बारे में जान सकेगा और इसी आधार पर सही प्रकार से भारतीय संस्कृति की एकरूपता की तारीफ कर सकेगा। इससे उन लोगों के नए समूह बन सकते हैं जो विभिन्न भाषाओं को सीखने के इच्छुक हैं।”

श्री मोदी ने कहा“ कल्पना करिए कि हरियाणा में एक समूह मलयालम भाषा सीख रहा है और कर्नाटक में एक समूह बंगाली भाषा सीख रहा है , लेकिन ये सभी बड़ी दूरियां केवल एक कदम बढ़ाकर ही तय की जा सकती है और क्या हम वह पहला कदम उठा सकते हैं। लेकिन भाषाओं का इस्तेमाल अपने निहित स्वार्थाें को सिद्ध करने में किया गया है ताकि देश को बांटने में कृत्रिम दीवारें खड़ी की जा सकें।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का मीडिया बहुत ही विविध और उन्नति करने वाला है और यहां समाचार पत्र, मैगजीन, टीवी चैनल और वेबसाइटों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

उन्हाेंने विभिन्न आंदोलनों जैसे स्वच्छ भारत, प्लास्टिक के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने, जल संरक्षण को बढ़ावा देने, फिट इंड़िया तथा अन्य कार्यक्रमों में मीडिया की सकारात्मक भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि मीडिया ने खुद ही इन आंदोलनों को इतना मशहूर कर दिया है और लोगों को इनके लिए प्रेरित किया है।

श्री मोदी ने कहा “ शायद भारत ही विश्व में ऐसा देश है ज्यादा इतनी भाषाएं बोली जाती हैं और समय तथा दूरी के साथ के साथ जो भी मशहूर विचार अस्तित्व में रहे हैं उनके लिए भाषाएं हमेशा ही एक शक्तिशाली उपकरण रही हैं।”

जितेन्द्र मिश्रा

जारी वार्ता

image