Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर में इंटरनेट बंद के खिलाफ मीडिया कर्मियों ने निकाली रैली

श्रीनगर में इंटरनेट बंद के खिलाफ मीडिया कर्मियों ने निकाली रैली

श्रीनगर, 03 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए के हटने के दो महीने बाद भी इंटरनेट और फोन सेवाओं के सुचारु रूप से शुरू नहीं किये जाने के विरोध में मीडिया कर्मचारियों ने यहां रैली निकाली है।



रैली में स्थानीय, राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों के रिपोर्टर, पत्रकार और फोटो पत्रकारों ने प्रेस क्लब के बाहर एकत्र होकर इंटरनेट सेवाओं पर लगी रोक के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया।

पत्रकारों ने रैली में 'पत्रकारिता अपराध नहीं है' और ' पत्रकारिता का सांप्रदायिकरण न करने' के नारे के साथ विरोध प्रदर्शन करते हुए तत्काल इंटरनेट सेवाओं पर लगी रोक को हटाने की मांग की।

प्रदर्शनकारियों ने कहा, “ यह बहुत बड़ी विडंबना है कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को स्थापित करने वाले पत्रकारों के लिए कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं नहीं है। इंटरनेट और फोन सेवाओं के शुरू न होने की वजह से कश्मीर में पत्रकारों को बेहद गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ”

उन्होंने कहा, “ इंटरनेट केवल मीडिया सुविधा केंद्र पर ही उपलब्ध है और कंप्यूटर की संख्या कम होने की वजह से यहां काम करना बेहद कठिन है। हमें यहां लगे वाईफाई के पासवर्ड भी नहीं बताये जा रहे है और इसकी वजह से हम अपने लैपटॉप पर भी काम नहीं कर पा रहे हैं।”

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटा कर राज्य दो केंद्र शासित राज्य बनाने का फैसला किया था जिसके बाद से कश्मीर घाटी में इंटरनेट और फोन सेवाएं ठप है। इंटरनेट न होने की वजह से छात्रों, पत्रकारों, आईटी में कार्यत लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। प्रशासन ने हालांकि कई जगहों पर एसटीडी बूथ लगाए है जिससे लोग अपने परिजनों से बात कर पा रहे है।

जतिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर के विकास को रोका: अनुराग

परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर के विकास को रोका: अनुराग

16 Apr 2024 | 11:51 PM

जम्मू 16 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को कहा परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर का विकास रोक कर रखा जबकि मोदी जी ने जम्मू-कश्मीर के विकास को यहाँ की आकांक्षाओं को नये पंख लगाने का काम किया है।

see more..
मेरे समर्थन के चलते उमर छह साल मुख्यमंत्री रहे : आज़ाद

मेरे समर्थन के चलते उमर छह साल मुख्यमंत्री रहे : आज़ाद

16 Apr 2024 | 11:48 PM

जम्मू, 16 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उन पर अनुचित हमले करने के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की।

see more..
मोदी का ‘कलारी’ का जिक्र उधमपुर के लिए सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है: जितेंद्र

मोदी का ‘कलारी’ का जिक्र उधमपुर के लिए सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है: जितेंद्र

16 Apr 2024 | 11:47 PM

जम्मू, 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 12 अप्रैल को उधमपुर में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए स्थानीय व्यंजन ‘कलारी’ का जिक्र करना उधमपुर के प्रति सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है।

see more..
महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का  शंखनाद

महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का शंखनाद

16 Apr 2024 | 8:00 PM

श्रीनगर, 16 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार का शंखनाद किया।

see more..
image