Friday, Mar 29 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में आदिवासियों को हाट बाजारों में मिलेगी चिकित्सा सुविधा-भूपेश

छत्तीसगढ़ में आदिवासियों को हाट बाजारों में मिलेगी चिकित्सा सुविधा-भूपेश

रायपुर 19 जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वनांचल क्षेत्र के लोगों को पौष्टिक आहार प्रदान करने के साथ ही मोबाईल चिकित्सा के माध्यम से हाट बाजारों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने की घोषणा की है।

श्री बघेल ने यहां हरदिया साहू समाज के सम्मेलन में कल देर शाम यह घोषणा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और पोषण से जुड़ी ये योजनाएं वनवासियों के जीवन स्तर को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएंगी।ये योजनाएं देश में अपने किस्म की अनूठी योजनाएं होंगी। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इन योजनाओं की शुरूआत बस्तर अंचल से की जाएगी।

उन्होने कहा कि बस्तर संभाग में कुपोषण का प्रकोप सर्वाधिक है।यह समस्या हमें विरासत में मिली है। हम इस कलंक को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है। बस्तर संभाग के कलेक्टरों को निर्देश दिए गए है कि आगामी एक वर्ष में इस समस्या को नियंत्रित किया जाए। ग्राम पंचायतों एवं महिला समूहों के माध्यम से स्थानीय लोगों की रूचि अनुरूप उन्हें पौष्टिक भोजन प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाए। एक सप्ताह के अंदर कुछ पंचायतों में यह प्रयोग आरंभ हो जाएगा तथा एक माह में समस्याग्रस्त सभी जिलों में यह पावन कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

श्री बघेल ने कहा कि वन बाहुल क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार नही होने से लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं नही मिल पा रहीं है। जिसके कारण बस्तर संभाग के सभी जिले स्वास्थ्य सूचकांकों में देश के सर्वाधिक पिछड़े जिलों में शामिल है। बस्तर एवं दंतेवाड़ा जिलों के कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वे तत्काल प्रयोग के तौर पर हाट बाजारों के दिन वहां मेडिकल टीम भेजे।यह टीम में चिकित्सा दल, मोबाईल पैथालाजी यूनिट, पोर्टेबल एक्स-रे यूनिट तथा सभी आवश्यक दवाएं लेकर जाएंगे और वहां पीड़ितों का उपचार करेंगे।यह व्यवस्था एक सप्ताह में आरंभ कर दी जाएगी।

साहू

वार्ता

image