Thursday, Oct 28 2021 | Time 09:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सा मंत्री ने किया इम्पैक्ट पोर्टल का शुभारंभ

चिकित्सा मंत्री ने किया इम्पैक्ट पोर्टल का शुभारंभ

जयपुर, 25 सितंबर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज यहां सोनोग्राफी मशीनों की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का वर्चुअल शुभारंभ किया। इम्पेक्ट‘ पोर्टल से सोनोग्राफी मशीनों के निर्माताओं, आयातकों, वितरकों, डीलर्स आदि के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।

डॉ. शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान में राज्य के पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ में सोनोग्राफी मशीनों के निर्माताओं, आयातकों, वितरकों, डीलर्स आदि के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब तक ऑफलाइन थी लेकिन प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से आवेदक फर्म द्वारा संबंधित दस्तावेज एवं निर्धारित रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन जमा की जा सकेगी एवं अनावश्यक कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि संबंधित आवेदन पत्र का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक कर सकेंगे एवं उन्हें एसएमएस द्वारा भी सूचित किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए यूजर मैन्युअल पीसीपीएनडीटी के इम्पैक्ट सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध करवाया गया है। गौरतलब है कि राज्य में वर्तमान में इस श्रेणी में आने वाली 63 फर्म पंजीकृत हैं, जिनमें 11 आयातक, 13 निर्माता, 28 डीलर, पांच वितरक आदि शामिल हैं। पूर्व से पंजीकृत फर्मों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराए गए हैं।

डॉ. शर्मा ने बताया कि इस वर्ष राज्य के 2150 सोनोग्राफी केंद्रों के 1472 निरीक्षण किए जा चुके हैं। पीसीपीएनडीटी अधिनियम लागू होने के पश्चात अब तक राज्य में 159 डिकॉय कार्रवाई की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में कोरोना काल में गर्भवती महिला के संभावित संक्रमण के दृष्टिगत एवं गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य के जोखिम को ध्यान में रखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाइडलाइन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों एवं लॉकडाउन के कारण अधिक संख्या में डिकोय ऑपरेशन संभव नहीं हो पाए हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में 4 डिकोय कार्यवाही की जा कर आठ मुल्जिमों को गिरफ्तार किया जा चुका है एवं 2 सोनोग्राफी केंद्र को सीज किया गया है।

रामसिंह

वार्ता

More News
जनता के आशीर्वाद से धरियावद और वल्लभनगर दोनों सीटें जीतेगी भाजपा- पूनियां

जनता के आशीर्वाद से धरियावद और वल्लभनगर दोनों सीटें जीतेगी भाजपा- पूनियां

27 Oct 2021 | 11:24 PM

जयपुर, 27 अक्टूबर( वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने कांग्रेस पर पचास साल तक आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक समझने का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि मोदी सरकार के आदिवासियों के उत्थान के लिये कार्य करने एवं जनता के आशीर्वाद से धरियावद और वल्लभनगर दोनों सीटों पर भाजपा जीतेगी।

see more..
image