Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया मीनाक्षी ने

रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया मीनाक्षी ने

..जन्मदिवस 16 नवंबर के अवसर पर..

मुंबई 15 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड में मीनाक्षी शेषाद्री एक ऐसी अभिनेत्री के रुप में शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी रूमानी अदाओं से लगभग दो दशक तक सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया ।

मीनाक्षी का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में हुआ । उनके पिता फूड कॉपोरेशन ऑफ इंडिया में सिंदरी में कार्यरत थे । मीनाक्षी ने अपनी शिक्षा दिल्ली के मांउट कार्मेल स्कूल से पूरी की । वर्ष 1981 में मीनाक्षी शेषाद्री को अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता:मिस इंडियाः में काम करने का अवसर मिला जिसमें वह प्रथम चुनी गयी ।

मीनाक्षी को इस बीच कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग काम करने का अवसर मिला । उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘पेंटर बाबू’से की , लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी। वर्ष 1983 में ही उन्हें सुभाष घई की फिल्म हीरो में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्री और जैकी श्राफ की जोड़ी को काफी पसंद किया गया।

वर्ष 1985 में मीनाक्षी को राजेश खन्ना के साथ आवारा बाप में काम करने का अवसर मिला।इस फिल्म में मीनाक्षी ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1985 में ही मीनाक्षी को सुभाष घई के साथ मेरी जंग में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।

        वर्ष 1988 में मीनाक्षी को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ गंगा जमुना सरस्वती में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा , निर्देशन के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई करिश्मा नहीं दिखा सकी। इसी

वर्ष मीनाक्षी की अमिताभ के साथ शहंशाह प्रदर्शित हुयी जो सफल रही।

वर्ष 1990 में मीनाक्षी ने विनोद खन्ना के साथ जुर्म में काम किया ।इस फिल्म के लिये मीनाक्षी अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष1990 में ही मीनाक्षी की घायल और घर हो तो ऐसा जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी।

वर्ष 1993 में राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म दामिनी मीनाक्षी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 1995 में शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया।

वर्ष 1996 में मीनाक्षी की अंतिम फिल्म घातक प्रदर्शित हुयी। मीनाक्षी ने अपने करियर में अमिताभ बच्चन,राजेश खन्ना.विनोद खन्ना ,जैकी श्राफ,अनिल कपूर,सन्नी देओल समेत टॉप के कलाकारो के साथ काम किया है। मीनाक्षी इन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय नही है।

वार्ता

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image