Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राजभवन में हुई बैठक

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राजभवन में हुई बैठक

लखनऊ, 02 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से राजभवन परिसर में आवासित परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाये जाने के लिए ‘स्वयं सहायता समूह’ के गठन के संबंध में आज एक बैठक का आयोजन किया गया।

राजभवन प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। बैठक में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप अपनी रूचि के कार्यक्षेत्र का चयन कर प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण के उपरांत स्वयं सहायता समूह से जुड़कर कुटीर रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के गठन एवं रोजगार प्रारम्भ करने के लिये सरकार की ओर से आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी।

इस मौके पर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुश्री निधि बाजपेयी ने महिलाओं से सिलाई, मोमबत्ती बनाना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, पेन्टिग इत्यादि पर चर्चा करते हुए स्वयं सहायता समूह की कार्यपद्धति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात् कुटीर उद्योग के माध्यम से रोजगार मिल सकता है तथा वे आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

बैठक में श्री राव के अलावा विशेष सचिव डाॅ0 अशोक चन्द्र, विशेष सचिव एवं वित्त नियंत्रक सुश्री साधना श्रीवास्तव, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुश्री निधि बाजपेयी, डिस्ट्रिक्ट मिशन मैनेजर श्री अम्बेश सिंह, ईश्वर चाइल्ड फाउंडेशन की सुश्री सपना उपाध्याय सहित राजभवन में आवासित परिवार की महिलायें उपस्थित थीं।

त्यागी

वार्ता

More News
image