Friday, Apr 19 2024 | Time 22:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय : भाजपा ने रोस्टर प्रणाली पर कानूनी विशेषज्ञों से मांगी राय

मेघालय : भाजपा ने रोस्टर प्रणाली पर कानूनी विशेषज्ञों से मांगी राय

शिलांग 01 मई (वार्ता) मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) सरकार के घटक दलों में से एक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नौकरी में आरक्षण के लिए संवेदनशील रोस्टर प्रणाली पर कानूनी विशेषज्ञों से उनकी राय के मांगी है। जैसा कि बताया गया है कि यह सरकार को तय करना है कि सिस्टम को संभावित रूप से या पूर्वव्यापी रूप से लागू किया जाना चाहिए या नहीं।

पार्टी ने कहा कि रोस्टर प्रणाली के क्रियान्वयन का अध्ययन करने के लिए उसने एक समिति का गठन किया है और अब तक दो दौर की चर्चा हो चुकी है।

समिति के एक सदस्य हिमालय मुक्तन शांगप्लियांग ने बताया,“हम कानूनी विशेषज्ञों से परामर्श कर रहे हैं जिनमें एसपी महंत (वरिष्ठ वकील और भाजपा सदस्य) कानूनी टीम शामिल हैं। हम इस मुद्दे पर एक परामर्श प्रक्रिया में हैं।”

उन्होंने कहा कि मेघालय उच्च न्यायालय के उस निर्देश का पालन करते हुए, जिसने सबसे पहले राज्य सरकार को रोस्टर सिस्टम लागू करने के लिए कहा था, पार्टी आगे के फैसले लेने के लिए इसे सरकार पर छोड़ना चाहेगी।

रोस्टर प्रणाली लागू करने को लेकर जमकर बवाल हुआ है। संयोग से मामला उच्च न्यायालय में आया जिसमें कोर्ट को गलती से पता चला कि सरकारी नौकरी के रिक्त पदों को भरते समय रोस्टर सिस्टम का पालन नहीं किया जा रहा है।

न्यायालय ने तुरंत सरकार को रोस्टर सिस्टम लागू होने तक सभी सरकारी भर्ती प्रक्रियाओं पर रोक लगाने का आदेश दिया। अब इस प्रणाली को पूरी तरह लागू किए जाने के बाद, गारो और खासी हिल्स के नागरिक समाज समूह आपस में उलझ गए हैं।

सैनी.संजय

वार्ता

More News
बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 8:42 PM

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल के तीन लोकसभा क्षेत्रों कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में शुक्रवार को छिटपुट हिंसा की रिपोर्ट के बीच शाम पांच बजे तक 56 लाख मतदाताओं में से 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
image