Tuesday, Nov 30 2021 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय सरकार लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए संग्रहालय का निर्माण करेगी:संगमा

मेघालय सरकार लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए संग्रहालय का निर्माण करेगी:संगमा

हैदराबाद, 06 अक्टूबर (वार्ता) मेघालय के वन, पर्यावरण एवं ऊर्जा मंत्री जेम्स संगमा ने कहा है कि मेघालय सरकार लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए जलवायु परिवर्तन पर संग्रहालय बनाने पर विचार कर रही है।

श्री संगमा ने हैदराबाद द्वारा मंगलवार को आयोजित 'टीआई स्थिरता शिखर सम्मेलन 2021' में ऑनलाइन दिए मुख्य संबोधन में कहा कि महामारी तो कुछ भी नहीं है, लेकिन जलवायु परिवर्तन विध्वंसकारी हो सकता है।

उन्होंने कहा कि 76 फीसदी जमीन वनाच्छादित है। मेघालय जैव विविधता के लिए शीर्ष पांच राज्याें में से एक है और हमारे पास वनों पर आधारित एक अनूठी अर्थव्यवस्था है।

मंत्री ने कहा, “ हम वनों से प्राप्त होने वाले उत्पादों के लिए एक सिलिकॉन वैली बनाना चाहते हैं। मेघालय देश में अनानास का उत्पादन करने वाले अग्रणी राज्यों में से एक है और भारत में अनानास के कुल उत्पादन में इसका आठ प्रतिशत योगदान है। ”

श्री संगमा ने कहा, “अनानास राज्य में उत्पादित फलों की सबसे महत्वपूर्ण फसल है।”

उन्होंने कहा, “ हम वीगन लेदर के लिए अनानास के इस्तेमाल पर काम कर रहे हैं। हम बच्चों को संवेदनशील बनाने के लिए स्कूली पाठ्यक्रम में जलवायु परिवर्तन को एक विषय के तौर पर पेश करने के लिए आम सहमति बना रहे हैं। ”

श्री संगमा ने कहा, “ जलवायु संग्रहालय में इस दिशा में हो रही कार्रवाई के बारे में बताया जाएगा। यहां हर श्रेणी के लोगों को विषय पर बात करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और समाधान के लिए एक समूह का भी निर्माण किया जाएगा। अमेरिका में अधिकतर लोग जलवायु संकट को लेकर चिंताग्रस्त हैं, लेकिन सभी खामोश और निष्क्रिय हैं।

अरिजीता.श्रवण

वार्ता

More News
धामी ने जसपुर को दी 1650.66 लाख रुपये की विकास योजनाओं की सौगात

धामी ने जसपुर को दी 1650.66 लाख रुपये की विकास योजनाओं की सौगात

30 Nov 2021 | 7:55 PM

नैनीताल/जसपुर, 30 नवम्बर (वार्ता) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को जसपुर के मंडी परिसर में 1650.66 लाख रूपये लागत की विकास योजनाओं का लोकार्पण एंव शिलान्यास किया, जिनमें 61.43 लाख रुपए लागत की 3 योजनाओं का लोकार्पण व 1589.23 लाख रुपये लागत की 9 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

see more..
दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों की दो या तीन दिन में मिलेगी रिपोर्ट: सुधाकर

दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों की दो या तीन दिन में मिलेगी रिपोर्ट: सुधाकर

30 Nov 2021 | 7:03 PM

बेंगलुरु, 30 नवंबर (वार्ता) कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों में से एक की रिपोर्ट दो या तीन दिन में मिल सकती है।

see more..
image