Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:11 Hrs(IST)
image
खेल


पुरुष हॉकी टीम करेगी यूरोप का दौरा, श्रीजेश कप्तान

पुरुष हॉकी टीम करेगी यूरोप का दौरा, श्रीजेश कप्तान

बेंगलुरु, 20 फरवरी (वार्ता) कोरोना महामारी के कारण करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम अंतर्राष्ट्रीय मैच के लिए तैयार है। टीम फरवरी और मार्च में 17 दिन के यूरोप दौरे पर जाएगी और गोलकीपर पीआर श्रीजेश की कप्तानी में जर्मनी और ब्रिटेन के साथ दो-दो मैच खेलेगी। हरमनप्रीत सिंह इस दौरे पर उपकप्तान होंगे।

22 सदस्यीय टीम 21 फरवरी को बेंगलुरु से जर्मनी के क्रेफेल्ड के लिए रवाना होगी और 28 फरवरी और दो मार्च को जर्मनी के साथ मैच खेलेगी। इसके बाद टीम बेल्जियम के एंटवर्प जाएगी, जहां उसका छह और आठ मार्च को ब्रिटेन के साथ मुकाबला होगा। भारतीय टीम ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला फरवरी 2020 में खेला था, जब वह भुवनेश्वर में आयोजित एफआईएच (इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन) हॉकी प्रो लीग मैचों के दौरान ऑस्ट्रेलिया से भिड़ी थी, जिसमें अपने अच्छे प्रदर्शन की बदौलत टीम एफआईएच विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर आ गई थी, जो भारत की अब तक की सर्वेश्रेष्ठ रैंकिंग है।

टीमों के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता स्थल पर हॉकी इंडिया और मेजबान राष्ट्रीय हॉकी एसोसिएशन्स ने जर्मनी और बेल्जियम दोनों देशों में जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) बनाने की योजना बनाई है। भारतीय टीम के लिए होटल में भोजन, बैठक और सत्र आदि के लिए अलग कमरों और हॉल का प्रावधान किया गया है। इसी तरह बस में भी बैठने के लिए इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी। टीम के सदस्यों को होटल और बस में यात्रा के दौरान बायो बबल से बाहर जाने और अन्य किसी व्यक्ति से बात करने की अनुमति नहीं होगी।

भारतीय टीम के प्रमुख कोच ग्राहम रीड ने अपनी टीम को प्रतिस्पर्धा में भाग लेने पर उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा, 'हमें यूरोप जाने का मौका मिला है इसके लिए हम बहुत आभारी हैं। हम 12 महीनों में अपने पहले प्रतिस्पर्धी मैच का इंतजार कर रहे हैं। जर्मनी और ब्रिटेन जैसी शक्तिशाली टीमों के खिलाफ खेलने से हमें शानदार प्रतिस्पर्धा मिलेगी और हमारे एफआईएच (इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन) हॉकी प्रो लीग और ओलंपिक खेलों की तैयारी में काफी मदद मिलेगी। किसी भी शीर्ष 10 रैंक वाली टीम के साथ खेलना हमेशा एक शानदार अनुभव होता है।'

सं राज

जारी वार्ता

More News
पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

25 Apr 2024 | 3:44 PM

कराची, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान महिला टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

see more..
चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

25 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची 25 अप्रैल (वार्ता) चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्‍मद रिजवान और इरफान खान नियाजी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टी-20 श्रृंखला के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं।

see more..
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
image