Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:42 Hrs(IST)
image
खेल


किसी भी खेल में मानसिक मजबूती जरुरी है : मुरलीथरन

किसी भी खेल में मानसिक मजबूती जरुरी है : मुरलीथरन

नयी दिल्ली, 11 जून (वार्ता) श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीथरन का कहना है कि क्रिकेट ही नहीं बल्कि किसी भी खेल के लिए मानसिक मजबूती काफी जरुरी है।

मुरलीथरन ने पूर्व क्रिकेटर रसेल आर्नोल्ड और पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी के साथ एमफोर के माइंड मास्टर्स शो में शिरकत की। मुरलीथरन ने स्टार स्पोटर्स 1 के तमिल शो में कहा, “किसी भी खेल में 90 फीसदी काम मानसिक तौर पर फिट रहने पर ही किया जाता है। मानसिक तौर पर फिट होने पर ही आप कोई खेल खेल सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “जब आप युवा अवस्था में होते हैं तो आप इस बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते क्योंकि खेल के प्रति आपका लगाव ज्यादा होता है। बिना बोले ही आप इस बारे में सोचते हैं कि आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है। लेकिन जब आप प्रोफेशनल स्तर पर जाते हो दबाव के कारण यह पूरी तरह मानसिक खेल बन जाता है।”

टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले मुरलीथरन ने कहा, “कई क्रिकेटर ऐसे हैं जिनकी तकनीक काफी अच्छी है लेकिन वे दबाव नहीं झेल पाते हैं और जल्द ही टूट जाते हैं। इसलिए क्रिकेट ही नहीं बल्कि किसी भी खेल में मानसिक पहलू बहुत जरुरी है।”

मुरलीथरन ने कहा, “प्रोफेशनल स्पोटर्स में मानसिकता बहुत जरुरी है। जब कोई व्यक्ति कठिन ट्रेनिंग करता है तो मजबूत मानसिकता पर काम करना मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि खिलाड़ी इसमें असफल रहे। कोई बल्लेबाज शॉट नहीं खेल सके या गेंदबाज वैसी गेंदबाजी नहीं कर सके जैसा वह करता है लेकिन अगर आप इसे नजरअंदाज कर लगातार ट्रेनिंग कर रहे हैं और आपको अपने ऊपर भरोसा है तो आपको जरुर सफलता हासिल होगी।”

उन्होंने कहा, “मैं युवा अवस्था में भी लेग स्पिन करता था तो मैंने सोचा कि अगर मैं टेस्ट के लिए जाऊं और अपने एक्शन का टेस्ट दूं और यह काम नहीं करे तो मैं लेग स्पिनर बन जाऊंगा। जब आप क्रिकेट या कोई अन्य खेल खेलते हो तो आप प्लान ए और प्लान बी रखते हैं। आप कभी भी एक प्लान पर काम नहीं कर सकते। अगर आप जीवन में या खेल में कभी असफल रहे तो आपको इस बारे में सोचना होगा और इसे सकारात्मक होकर देखना होगा।”

शोभित राज

वार्ता

More News
टी20 विश्वकप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक आशान्वित

टी20 विश्वकप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक आशान्वित

20 Apr 2024 | 9:06 PM

कोलकाता, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय टीम में अपनी अंतिम उपस्थिति के लगभग दो साल बाद, दिनेश कार्तिक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखे हुए हैं।

see more..
चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

20 Apr 2024 | 8:51 PM

धर्मशाला, 20 अप्रैल (वार्ता) हिमालय के सुरम्य क्षेत्र के बीच बसे धर्मशाला का खूबसूरत स्टेडियम पांच और नौ मई को प्रस्तावित आईपीएल मैच के लिये तैयार है।

see more..
एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया

एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया

20 Apr 2024 | 8:46 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर पश्चिम जिला निर्वाचन कार्यालय ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी के लिए लाडपुर गांव के जय दादा पौबारा ग्राउंड में दो दिवसीय (19 और 20 अप्रैल) फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच में शनिवार को एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया।

see more..
image