Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
भारत


मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के लिए जारी किया अलर्ट

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों और इसके आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के भारी बारिश हुई है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इसकी जानकारी दी है। बारिश होने से तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है।

विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए यहां और इसके आसपास के इलाकों में गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

आईएमडी ने अपने सुबह की बुलेटिन में कहा है, 'पूरी दिल्ली सहित गुरुग्राम, गोहाना, गन्नौर, होडल, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोहाना और इनके आसपास के इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश जारी रहेगी।'

विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 3 मिमी बारिश हुई और सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 90 फीसदी दर्ज किया गया है।

रात भर हुई भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति हो गई है, जिससे यातायात धीमा हो गया है।

इस बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शहर के कई हिस्सों में जलजमाव होने की वजह से लोगों को कुछ सड़कों से बचने के लिये परामर्श जारी किया है।

पुलिस ने ट्वीट कर कहा, 'पुल प्रहलादपुर अंडरपास पर जलजमाव के कारण एमजी रोड बंद है। राहगीर महरौली मथुरा रोड अंडरपास, सरिता विहार फ्लाईओवर या मोदी मिल फ्लाईओवर की ओर जाने वाले वैकल्पिक मार्ग का सहारा ले सकते हैं और इसी तरह से बदरपुर का रास्ता पकड़ सकते हैं।'

इस बीच, आईएमडी ने सोमवार को उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट और मंगलवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने सोमवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 17 और 18 अक्टूबर को गरज के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है।

प्रशासन ने जारी अलर्ट को ध्यान में रखते हुए कुछ जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनबाडी केंद्रों सहित शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से यात्रा एक-दो दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और अन्य संबंधित कर्मियों से भी सतर्क रहने को कहा है।

दिल्ली और उत्तराखंड के अलावा, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लगभग सभी आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

विभाग ने कहा है कि आज दोपहर से तेलंगाना के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से बादलों का बहाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण-पूर्व हरियाणा की तरफ होगा।

आईएमडी ने देश में 21 अक्टूबर तक जारी रहने वाली बारिश की इस स्थिति के लिए पश्चिमी विक्षोभ और दो निम्न दबाव के निर्माण को जिम्मेदार ठहराया है, जिनमें से एक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है और दूसरा अरब सागर में है।

अरिजीता प्रियंका

वार्ता

More News
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image